Covid-19 Update

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

हिमाचलः कर्मचारियों के 3% डीए बढ़ोतरी की अधिसूचना जारी,फरवरी के वेतन में होगा भुगतान

डीए का भुगतान मार्च में फरवरी 2022 के वेतन में नकद किया जाएगा

हिमाचलः कर्मचारियों के 3% डीए बढ़ोतरी की अधिसूचना जारी,फरवरी के वेतन में होगा भुगतान

- Advertisement -

हिमाचल प्रदेश सरकार ( Govt) ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार के वित्त विभाग ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA)) में तीन फीसदी की बढ़ोतरी कर इसे मौजूदा दर 28 से 31 फीसदी कर दिया है। इस संबंध में अधिसूचना (Notification)भी जारी कर दी है।कर्मचारियों को फरवरी माह के वेतन में मार्च में इसका भुगतान होगा।  राज्य सरकार के सभी नियमित कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। इसके साथ ही प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता भारतीय प्रशासनिक सेवा के कर्मचारियों के समान हो गया है। महंगाई भत्ते को लेकर करीब तीन महीने पहले कर्मचारियों ने नाराजगी जाहिर की थी कि प्रदेश के कर्मचारियों को भी भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के समान यह प्रदान किया जाए। विभाग के अनुसार इस तीन प्रतिशत अतिरिक्त डीए( DA) का भुगतान मार्च में फरवरी 2022 के वेतन में नकद किया जाएगा। जबकि एक जुलाई 2021 से 31 जनवरी 2022 तक कर एरियर कर्मचारियों के जीपीएफ खाते में डाला जाएगा। इस पर ब्याज एक मार्च 2022 से दिया जाएगा।


यह भी पढ़ें- हिमाचलः शिक्षा विभाग ने अधिकारियों व कर्मियों की छुट्टियों पर लगाई रोक, यहां पढ़े क्या है कारण

वहीं जो कर्मचारी इस बीच सेवानिवृत हुए या जिन्होंने जीपीएफ(GPF) खाता बंद कर दिया है या जो कंट्रीब्यूटरी पेंशन स्कीम के तहत आते हैं उन्हे डीए का एरियर एक जुलाई 2021 से लेकर मार्च में फरवरी के वेतन में नकद दिया जाएगा। इस संबंध में अतिरिक्त मुख्यसचिव वित्त प्रबोध सक्सेना की ओर से आदेश जारी किए गए हैं। इसके साथ ही अब प्रदेश के आईएएस अधिकारियों की तर्ज पर कर्मचारियों को भी 31 फीसदी डीए मिलेगा। इससे राज्य के करीब 2.25 लाख कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

डॉ मामराज पुंडीर ने जताया आभार 

हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रान्त महामंत्री डॉ मामराज पुंडीर ने हिमाचल सरकार द्वारा डीए को 28 प्रतिशत से बढ़ा कर 31 प्रतिशत करने के लिए हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम का आभार व्यक्त किया है। पुंडीर ने कहा कि 23 जनवरी को सीएम के साथ हुई बैठक का नतीजा आज प्रदेश के लाखों कर्मचारियों और प्रदेश के पेंशनरों का सीएम ने हिमाचल पूर्ण राजस्व दिवस पर 25 जनवरी को घोषणा से लाखों कर्मचारी लाभांवित हुए है। हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ सरकार का आभार व्यक्त करता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है