Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
25,227,970
मामले (भारत)
164,275,753
मामले (दुनिया)
×

Himachal : दूसरे चरण के पहले दिन 4825 को लगा टीका, 59.6 प्रतिशत हुआ वैक्सीनेशन

लाहुल में सबसे ज्यादा हुआ वैक्सीनेशनए ऊना में आज किसी को भी नहीं लगा टीका

Himachal : दूसरे चरण के पहले दिन 4825 को लगा टीका, 59.6 प्रतिशत हुआ वैक्सीनेशन

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) का दूसरा चरण शुरू हो गया है। इसमें फ्रंट लाइन वर्करों (Front line workers) को टीका लगाया जा रहा है। दूसरे चरण में 48 हजार कार्यकर्ताओं को ये टीका लगाया जाना है। बुधवार को दूसरे चरण के पहले दिन हिमाचल में 59.6 प्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ। सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन लाहुल स्पीति (Lahaul Spiti) जिला में हुआ। जबकि सबसे कम सोलन जिला में रहा। वहीं ऊना (Una) जिला में किसी को भी टीका नहीं लगाया गया है। वैक्सीनेशन के लिए प्रदेश भर में 78 सेंटर बनाया गए थे। सबसे ज्यादा शिमला ओर मंडी में सेंटर बनाए गए थे।वहीं, पहले दिन 8098 वैक्सीनेशन का टारगेट रखा गया था, लेकिन 4825 को ही वेक्सिनेशन लगी। प्रदेश में किसी को भी वेक्सीन के बाद विपरीत प्रभाव नहीं पड़ा है। बता दें कि सभी जिलों के सीएमओ (CMO) को 4 दिनों के भीतर 50 प्रतिशत वैक्सीनेशन लगाने का टारगेट दिया गया है। 13 फरवरी तक यह 50 फीसदी लक्ष्य पूरा करना होगा। दूसरे चरण में पुलिस कर्मियों समेत राजस्व कर्मियों को ये वैक्सीन का टीका लगाया गया।


यह भी पढ़ें: Breaking: पालमपुर नर्सिंग कॉलेज में कोरोना विस्फोट, 30 और छात्राएं निकली पॉजिटिव

किस जिला में कितनों को लगा टीका

बिलासपुर जिला में 436 लोगों को यह टीका लगाया गया है। जबकि चंबा में 270, हमीरपुर में 297, कांगड़ा में 795, किन्नौर में 129, कुल्लू में 241, लाहुल-स्पीति में 84, मंडी में 852, शिमला में 1209, सिरमौर में 255, सोलन में 257 को यह टीका लगा है। ऊना जिला में आज किसी को भी टीका नहीं लगाया गया है।


यह भी पढ़ें: देश में अभी तक 63 लाख से ज्यादा को लगाया गया Corona Vaccine का पहला टीका

12 फरवरी तक मोप-अप राउंड

स्वास्थ्य विभाग की और से 12 फरवरी तक मोप-अप राउंड तय किया गया है। ऐसे में जो हेल्थ केयर वर्कर पहले चरण में टीका लगाने से वंचित रह गए हैं वह 12 फरवरी तक निशुल्क टीका लगवा सकते हैं। ऐसे में अगर 12 फरवरी तक हेल्थ केयर वर्कर टीका नहीं लगवाते हैं तो इसके बाद इन्हें अपने खर्चे पर टीका लगवाना होगा। हालांकि अभी दाम निर्धारित नहीं हुआ हैए लेकिन फिर हेल्थ केयर वर्करों को फ्री में टीका नहीं लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में अब तक #Corona के 37 मामले, मंडी में 30 पॉजिटिव- 68 हुए ठीक

90 हजार खुराकें की जा चुकी है वितरित

स्वास्थ्य विभाग की और से अभी तक प्रदेश भर में 90 हजार खुराकें विभिन्न क्षेत्रों में परिमहल शिमला से वितरित की जा चुकी है। राज्य में परिमहल में ही राज्य स्तरीय वैक्सीन स्टोर बनाया गया है। हिमाचल (Himachal) को राज्य की और से अभी तक 1 लाख 87 हजार खुराक प्राप्त हो चुकी है। अभी तक हिमाचल में वैक्सीन लगाने के बाद एक प्रतिशत से कम वैक्सीन का विपरित प्रभाव दिखा है। प्रदेश में केवल 2.5 प्रतिशत ही वैक्सीन की वेस्टेज है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है