Covid-19 Update

2,04,685
मामले (हिमाचल)
2,00,233
मरीज ठीक हुए
3,491
मौत
31,219,374
मामले (भारत)
192,489,942
मामले (दुनिया)
×

चीनी सेना से भिड़ने वाले जवानों को Army Chief ने किया सम्मानित; चीन ने India पर फिर जड़ा आरोप

चीनी सेना से भिड़ने वाले जवानों को Army Chief ने किया सम्मानित; चीन ने India पर फिर जड़ा आरोप

- Advertisement -

नई दिल्ली/लद्दाख। भारत-चीन सीमा (India-China Border) पर जारी तनाव के बीच भारतीय सेना प्रमुख एमएम नरवणे (Army Chief MM Narwane) अपने दो दिवसीय लेह-लद्दाख दौरे पर गए हुए हैं। इस बीच बुधवार को सेना प्रमुख लद्दाख की फॉरवर्ड पोस्ट पर पहुंचे। जहां पर उन्होंने चीनी सेना से लोहा लेने वाले सैनिकों का सम्मान किया। आर्मी चीफ नरवणे ने पूर्वी लद्दाख सेक्टर में चीनी सैनिकों से लोहा लेने वाले जवानों को कमेंडेशन कार्ड (प्रशंसनीय पत्र) देकर सम्मानित किया।

इससे पहले मंगलवार को सेना प्रमुख ने घायल भारतीय जवानों से मुलाकात की थी। वे उस मिलिट्री अस्‍पताल में पहुंचे थे, जहां 15-16 जून को गलवाान घाटी में चीनी सैनिकों से लोहा लेते घायल हुए जवानों को भर्ती किया गया है। आर्मी चीफ ने इन बहादुर जवानों से बातचीत कर उनका हाल जाना और उनके जल्‍द ठीक होने की कामना की।

चीनी रक्षा मंत्रालय ने संघर्ष के लिए भारत को ठहराया जिम्मेदार

इस सब के बीच चीन के रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) ने वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर संघर्ष के लिए भारत (India) को पूरी तरह से जिम्‍मेदार ठहराया है। भारत और चीन के बीच सेनाओं को पीछे करने पर सहमति बनने के एक दिन बाद चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्‍ता वू किआन ने कहा क‍ि हम आशा करते हैं कि सीमाई इलाकों शांति और स्थिरता बनी रहेगी। उन्‍होंने कहा कि भारत ने एकतरफा कार्रवाई की जिसकी वजह से हिंसा हुई। किआन ने कहा, ‘भारत-चीन सीमा पर हुए संघर्षों की पूरी जिम्‍मेदारी भारतीय पक्ष की है। हम आशा करते हैं कि सीमाई इलाकों में शांति और स्थिरता बनी रहेगी। गलवान घाटी में हिंसा (Violence) की घटना भारतीय पक्ष के एकतरफा उकसावे की कार्रवाई और दोनों पक्षों के बीच हुई आपसी सहमति के उल्‍लंघन की वजह से हुई है।’

यह भी पढ़ें: Coronil: बाबा रामदेव के खिलाफ शिकायत दर्ज, राजस्थान सरकार ने कहा- ये ट्रायल नहीं फ्रॉड है

चीनी रक्षा मंत्रालय की तरफ से आगे कहा गया कि चीनी सेना कोरोना वायरस के कम होने के साथ ही युद्ध की तैयारी के लिए जमीनी स्‍तर पर प्रशिक्षण को बढ़ा रही है। पीएलए के तिब्‍बत मिलिट्री कमांड ने हाल ही में पठारी इलाकों में लाइव फायर ड्रिल किया था। इसके जरिए सैनिकों की संयुक्‍त युद्ध क्षमता को परखा गया। यह ड्रिल नियमित रूप से हो रही है और किसी अन्‍य देश के खिलाफ नहीं है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है