Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

Delhi के राजपथ पर नजर आएगी #Atal_Tunnel की झांकी, सेकंड राउंड के लिए सिलेक्ट

रक्षा मंत्रालय को वीडियो के जरिए भेजा गया था मॉडल, बंद की वजह से नहीं जा पाए अधिकारी

Delhi के राजपथ पर नजर आएगी #Atal_Tunnel की झांकी, सेकंड राउंड के लिए सिलेक्ट

- Advertisement -

शिमला। इस बार 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर दिल्ली के राजपथ पर लाहुल-स्पीति स्थित दुनिया की सबसे ऊंची रोहतांग अटल टनल (Rohtang Atal Tunnel) की झांकी नजर आएगी। भाषा एवं संस्कृति विभाग ने झांकी में अटल टनल के साथ लाहुल-स्पीति की संस्कृति और वहां के लोगों को टनल बनने के बाद मिलने वाली सुविधा सहित सभी चीजें दिखाने का प्रयास किया है। इस मॉडल में लाहुल के साथ लगते त्रिलोकीनाथ मंदिर की झलक भी दिखाई देगी। वीडियो के जरिए ये मॉडल रक्षा मंत्रालय को भेजा गया था जिसे भारत सरकार ने सेकंड राउंड के लिए सिलेक्ट कर लिया है।


यह भी पढ़ें: #Atal_Tunnel_Rohtang से अब रात में भी गुजर सकेंगे वाहन, #BRO ने दी मंजूरी

दरअसल, रक्षा मंत्रालय की ओर से सभी राज्यों को नौ दिसंबर को मॉडल की प्रेजेंटेंशन देने के लिए बुलाया गया था। इसमें हिमाचल से भी भाषा एवं संस्कृति विभाग (Language and Culture Department) के अधिकारियों ने जाना था, लेकिन किसान आंदोलन और भारत बंद की वजह से अधिकारी दिल्ली नहीं जा पाए। इस वजह से दिल्ली में झांकियों के मॉडल को लेकर होने वाली बैठक में हिमाचल प्रदेश हिस्सा नहीं ले पाया। इस वजह से रक्षा मंत्रालय को वीडियो भेजे गए और इस मॉडल को सेकंड राउंड के लिए फाइनल किया गया है। अब भाषा एंव संस्कृति विभाग दूसरे राउंड के लिए रोहतांग अटल टनल पर प्रेजेंटेशन एक बार फिर से तैयार करेगा। उम्मीद है कि रोहतांग मॉडल को भारत सरकार से अंतिम मंजूरी मिल जाए।


गौर हो कि हिमाचल के लिए अटल टनल इस साल का सबसे बड़ा तोहफा है। पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कुल्लू जिले में मनाली-लेह मार्ग पर सामरिक महत्व की 9.02 किलोमीटर लंबी अटल टनल रोहतांग का उद्घाटन किया था। पीरपंजाल की पहाड़ी को भेद कर 3200 करोड़ की लागत से यह टनल दुनिया की सबसे ऊंचाई 10040 फीट पर हाई-वे पर बनी है। टनल की शुरुआत से सेना इस मार्ग से चीन से सटी सीमा लद्दाख और पाकिस्तान से सटे कारगिल तक आसानी से पहुंच पाएंगी।

यह भी पढ़ें: ताजा बर्फबारी के चलते #Atal_Tunnel_Rohtang यातायात के लिए बंद, धुंधी में रोका ट्रैफिक

बता दें कि पिछले वर्ष भी हिमाचल से कोई भी झांकी 26 जनवरी को परेड में शामिल नहीं हुई थी। मॉडल फाइनल राउंड में रिजेक्ट हो गए थे। अब उम्मीद है कि इस साल पूरा देश दिल्ली के राजपथ पर दुनिया की सबसे ऊंची रोहतांग अटल टनल की झांकियों सहित लाहुल की संस्कृति देख पाए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है