Covid-19 Update

2,27,483
मामले (हिमाचल)
2,22,831
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,624,360
मामले (भारत)
265,482,381
मामले (दुनिया)

खाट पर सोने से पीठ और कमर का दर्द हो जाएगा छू मंतर, ये रही वजह

सोते समय आपके शरीर के गलत पोस्चर में रहने के कारण होता है दर्द

खाट पर सोने से पीठ और कमर का दर्द हो जाएगा छू मंतर, ये रही वजह

- Advertisement -

नई दिल्ली। आजकल लोगों को अक्सर पीठ दर्द की समस्या से दो चार होना पड़ता है। जिसके बाद लोग रेस्ट की सलाह देने लगते हैं। लेकिन आपको मालूम है दर्द का निजात आपके मलमल के गद्दे में नहीं, बल्कि खाट पर सोने में है। जी हां, ये बिलकुल सच है। वैज्ञानिक तौर पर इसके प्रमाण भी हैं। आइए जानते हैं चारपाई पर सोने से पुराने सा पुराना कमर और पीठा दर्द कैसे छू मंतर हो जाता है।

तनाव या चोट के कारण होता है दर्द 

पीठ दर्द अक्सर तनाव या चोट के कारण होता है। मांसपेशियों में खिंचाव या स्नायुबंधन, मांसपेशियों में ऐंठन, क्षतिग्रस्त डिस्क, चोट, फ्रैक्चर या गिरना ऐसे कई कारण हैं। जिसके चलते लोगों को पीठ में दर्द की शिकायत रहती है। वहीं, कई बार किसी संरचनात्मक समस्या के कारण भी आपको कमर दर्द हो सकता है। मसलन टूटी या उभरी हुई डिस्क, गठिया, रीढ़ की हड्डी में समस्या, ऑस्टियोपोरोसिस के चलते भी आपका पीठ और कमर दुखता है। और आप दर्द से कराह उठते हैं। वहीं, आजकल ऑफिस कल्चर के कारण देर रात तक काम करने के कारण भी लोगों को पीठ, कमर में दर्द की शिकायत रहती है।

मलमल गद्दों पर सोने से होती है दर्द

वहीं, उपभोगतावाद के दिनों में हम और आप रात को अपने आरामदायक गद्दे और मुलायम तकिए पर सोने के आदी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाट पर सोने से कमर दर्द से राहत मिलती है। हाँ, यह वास्तव में फायदेमंद है। कई बार सोते समय आपके शरीर के गलत पोस्चर में रहने के कारण भी दर्द हो सकता है। यह एक नरम गद्दे और अत्यधिक सूजे हुए तकिए के कारण हो सकता है।

आप इसे महसूस नहीं कर सकते क्योंकि आप गद्देदार जगह पर सोते हैं। लेकिन इन पोजीशन में सोने से जोड़ों पर दबाव पड़ सकता है। लंबे समय तक ऐसे ही सोने से दर्द और दर्द होता है। पर खाट पर सोने से यह ठीक हो सकता है, क्योंकि आप उस पर गद्दीदार महसूस नहीं करेंगे और गलत मुद्रा में सोने पर तुरंत सीधे हो जाएंगे। शुरुआत में यह असहज महसूस करेगा, लेकिन कुछ ही दिनों में यह आपके लिए एक आरामदायक आदत साबित होगी।

चार पाई ठीक करता है शरीर का पोस्चर 

चारपाई पर सोने से आपकी दोनों जरूरतें पूरी होती हैं। पतली रस्सियों से बनी एक खाट आपकी सभी मांसपेशियों को वह आराम देती है, जिसकी उन्हें आवश्यकता होती है। चारपाई पर सोने से आपकी रीढ़ सीधी रहती है। जिससे कमर दर्द के अलावा गर्दन और कूल्हे के दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है। वहीं, खाट पर सोने से रक्तसंचार भी दुरूस्त रहता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group   

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है