Covid-19 Update

2, 85, 012
मामले (हिमाचल)
2, 80, 818
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,138,393
मामले (भारत)
527,842,668
मामले (दुनिया)

जींस पैंट से लेकर अंडरगारमेंट्स तक इन देशों में बैन, पकड़े जाने पर होगी जेल

दुनिया के कुछ देशों में फैशन करने पर है बैन

जींस पैंट से लेकर अंडरगारमेंट्स तक इन देशों में बैन, पकड़े जाने पर होगी जेल

- Advertisement -

आजकल की फैशन (Fashion) की दुनिया में आपने युवाओं को हमेशा नो कंप्रोमाइज का डायलॉग बोलते हुए सुना होगा। शुरू-शुरू में युवाओं के फैशन को देखकर हमारे बड़े-बुजुर्ग हैरान रह जाते थे, लेकिन अब समय के साथ यह आम बात हो गई है। भारत (India) में फैशन और पहनावे को लेकर कोई पाबंदी नहीं हैं, लेकिन दुनिया (World) में कई ऐसे देश हैं, जहां पहनावे को लेकर कई तरह के नियम बनाए गए हैं। इन नियमों (Rules) को आपको पूरी तरह से फलो करना होता है, अगर आप इन नियमों को नहीं मानते है तो आपको बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

यह भी पढ़ें:पेंटिंग करके घर चलाया, पढ़ाई की…अब दुनियाभर में नाम काम रही यह सक्सेस लेडी

लेस वाले अंडरगारमेंट्स पर बैन

आजकल मार्केट में महिलाओं के तरह-तरह के स्टाइलिश अंडरगार्मेंट्स (Stylish Undergarments) आ रहे हैं। लेस वाली पैंटी और लॉन्जरी इनमें से एक हैं। आपको शायद यह न पता हो कि कई देशों में लेस वाले अंडरगारमेंट्स पर भी बैन लगाया जा चुका है। हालांकिए इसके पीछे का कारण समाज की सोच नहीं बल्कि वेजाइनल हेल्थ (Vaginal Health) के प्रति जागरूकता फैलाना है। इस कारण आज रशिया, बेलारूस (Belarus) और कजाकिस्तान जैसे देशों में सिंथेटिक और लेस के कपड़ों पर बैन लगाया गया है।

 

मिनी स्कर्ट और ट्राउजर पहनने हो सकते हैं गिरफ्तार

अफ्रीका महाद्वीप में स्थित युगांडा (Uganda) देश चीजों को बैन करने के लिए काफी फेमस है। बता दें कि इस देश में ऐसे कपड़े पहनने की सख्त मनाही है, जिससे आपकी थाइज या ब्रेस्ट का हिस्सा दिखे। साल 2014 में पास किए एंटी पॉर्नोग्राफी (Anti Pornography) के बिल के तहत इस तरह के रिवीलिंग कपड़े पहनना इललीगल माना जाता है। इतना ही नहीं, यहां पर ट्राउजर, मिनी स्कर्ट (Mini Skirt) या वेल्स पहनने के कारण आपको पुलिस अरेस्ट भी कर सकती है।

 

नकाब और बुर्के पर प्रतिबंध

यूरोप के फ्रांस, डेनमार्क (Denmark), जर्मनी, बेल्जियम, नीदरलैंड, कैमरून और इटली जैसे देशों में नकाब और बुर्के पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया है। फ्रांस सरकार की मानें तो ऐसा करने से महिलाओं को बराबरी का अधिकार मिलेगा। अगर कोई भी इन देशों में नकाब या बुर्का पहने नजर है तो उसके कार्रवाई की जाती है।

 

लेगिंग्स पहनना गैरकानूनी

गल्फ नेशन ड्रेस कोड (Gulf Nation Dress Code) को लेकर काफी स्ट्रिक्ट है। बता दें दुबई समेत अन्य देशों में महिलाओं के कपड़ों को लेकर कई सख्त नियम बनाए गए हैं, जहां उन्हें अपने घुटनों को कवर करना होता है। इन देशों में लेगिंग्स और शॉर्ट्स (Shorts) पहनने पर सख्त पाबंदी लगाई गई है। अगर महिलाएं पब्लिक प्लेस पर लेगिंग्स पहने नजर आती हैं, तो इसे गैरकानूनी मना जाता है। धर्म को ध्यान में रखते हुए गल्फ नेशन के सभी देशों में कपड़ों से जुड़े ऐसे कई स्ट्रिक्ट नियम बनाए गए हैं।

 

नॉर्थ कोरिया में जींस, पियरसिंग और लॉन्ग हेयर पर बैन

नॉर्थ कोरिया (North Korea) एक ऐसा देश है, जहां किसी चीज पर भी बैन लगाया जा सकता है। फैशन की बात करें तो नॉर्थ कोरिया में कई तरह के आउटफिट्स पर बैन लगाया जा चुका है। बता दें कि इस देश में स्किनी जींस, लेदर ट्रेंच कोट, स्पाइक्स, ब्रांडेड टी-शर्ट, पियरसिंग और रग जींस जैसी चीजें बैन हैं। अगर आप इनमें से कोई भी चीज नॉर्थ कोरिया में पहने दिखते हैं तो आपको जेल हो सकती है।

हाई हील्स पहनने पर मनाही

यूरोप के देश ग्रीस में महिलाओं के हील वाली सैंडल (Sandals) पहनने पर मनाही है। बता दें कि ग्रीस की पुरातात्विक जगहों पर हील्स (Heels) पहनना गैर कानूनी माना जाता हैए ऐसे में आप पर कार्रवाई की जा सकती है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है