Covid-19 Update

2,62,087
मामले (हिमाचल)
2, 42, 589
मरीज ठीक हुए
3927*
मौत
39,543,328
मामले (भारत)
352,920,702
मामले (दुनिया)

ICICI और HDFC ने FD इंट्रेस्ट रेट में किया है बड़ा बदलाव, निवेश से पहले जान लें ये बात

जानिए कौन सा बैंक कितना इंट्रेस्ट दे रहा है

ICICI और HDFC ने FD इंट्रेस्ट रेट में किया है बड़ा बदलाव, निवेश से पहले जान लें ये बात

- Advertisement -

नई दिल्ली। अगर आप इन दिनों अपनी गाढ़ी कमाई की एफडी कराना चाहते हैं। तो इन बातों को जरूर जान लें। ताकि आपको मुनाफा अधिक हो। अक्सर जानकारी के अभाव में हम और आप गलत जगह अपने रुपयों को निवेश कर देते हैं। जिसके बाद पछताने के अलावे दूसरा कोई और उपाय नहीं बचता है। बता दें कि देश की दो सबसे बड़ी प्राइवेट बैंक एचडीएफसी और आईसीआईसीआई ने फिक्सड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बड़ा बदलाव किया है। इसके साथ ही आज हम आपको पोस्ट ऑफिस और पब्लिक सेक्टर की बैंक कितना ब्याज दे रहे हैं। यह भी बताने वाले हैं।

बता दें कि 5 साल वाली FD को टैक्स सेविंग FD कहा जाता है। इसमें निवेश पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक टैक्स छूट ली जा सकती है। वहीं, फिक्सड डिपोजिट से होने वाली ब्याज अगर 40000 हजार रुपए तक है तो इस पर कोई टैक्स नहीं देना होता है। इससे अधिक आय होने पर 10 प्रतिशत टीडीएस काटा जाता है।

यह भी पढ़ें: कीमत पांच लाख रुपए से कम, माइलेज है धांसू- ये कारें लेना चाहेंगे आप

वहीं, अगर आपकी एफडी से सालाना ब्याज 40 हजार रुपए से अधिक है, मगर कुल सालाना आय उस सीमा तक नहीं है, जहां से टैक्स का प्रावधान है तब उस रकम पर टीडीएस नहीं काटा जाता है। वहीं, सीनियर सिटीजन को बैंक में फॉर्म 15H और अन्य लोगों को फॉर्म 15G जमा करना होता है।

फॉर्म 15G या फॉर्म 15H खुद से की गई घोषणा वाला फॉर्म हैं। इसमें आप यह बताते हैं कि आपकी आय टैक्स की सीमा से बाहर है। जो इस फॉर्म को भरता है उसे टैक्स की सीमा से बाहर रखा जाएगा। बता दें कि पोस्ट ऑफिस में पांच साल पर सबसे अधिक इंट्रेस्ट मिलता है। डाकघर 6.70 फीसदी की दर से पांच साल पर ब्याज देती है। वहीं, एक्सीस बैंक पांच साल पर 5.75 फीसदी, एसबीआई 5.40 फीसदी ब्याज प्रदान करती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है