Covid-19 Update

2,21,604
मामले (हिमाचल)
2,16,608
मरीज ठीक हुए
3,709
मौत
34,093,291
मामले (भारत)
241,684,022
मामले (दुनिया)

सिर्फ नाम से कड़वा है करेला, पर गुण एक से बढ़कर एक

कई तरह की बीमारियों को बहुत हद तक दूर करता है करेला

सिर्फ नाम से कड़वा है करेला, पर गुण एक से बढ़कर एक

- Advertisement -

हममें से बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो करेला का नाम सुनते ही नाक-मुंह सिकोड़ने लग जाते हैं। कुछ लोग मानते हैं कि इसको पकाने में झंझट बहुत है और स्वाद भी कड़वा रह ही जाता है इसलिए वो इसे नहीं खाते हैं। पर करेला भले ही स्वाद में कड़वा हो, लेकिन इसके तमाम औषधीय गुण हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मदद करते हैं। बहुत सारे लोग इसके बीजों को फेंक भी देते हैं। लेकिन इन बीजों को फैंकने से पहले ध्यान दें कि करेले के बीज में भी कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, जिंक, फाइबर और आयरन जैसे अनेकों पोषक तत्व रहते हैं। यदि आप इसे अपने डाइट में शामिल कर लें, तो आप कई तरह की बीमारियों को बहुत हद तक दूर कर सकते हैं। चलिए आज आप को करेले के गुणों के बारे में बता देते हैं।

करेला के बीज में फाइबर की मात्रा काफी पाई जाती है। यह शरीर में मौजूद खराब पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। यदि आप करेला के बीज को अपने डाइट में शामिल कर लें, तो आपका वजन भी कंट्रोल हो सकता है बदलती खानपान की वजह से कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ जाता है और इससे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में यदि आप करेले के बीज को अपने डाइट में शामिल करें, तो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में कर सकता है। यानी करेला खाना द‍िल के ल‍िए अच्‍छा है।

किसी बीमारी से लड़ने के लिए हमारे शरीर की इम्यूनिटी अच्‍छी होनी चाह‍िए। यदि आप करेले के बीज को फेंकने के बजाय उसे अपने डाइट में शामिल कर लें, तो आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता को मजबूत करेंगे और आपको बार-बार बीमार होने से बचाएंगे। करेला के साथ उसके बीज को भी अपने डाइट में शामिल कर लें, तो आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहने के साथ-साथ कब्ज की भी समस्या दूर हो सकती हैं। बता दें कि करेले में इंसुलिन के गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता हैं।पेट में कीड़े होना एक आम समस्या है।यदि आप करेले के बीज को पीसकर पिएं, तो आपकी यह समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है। करेले के बीज पेट के कीड़े की समस्या से राहत दिलाने में लाभदायक होते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है