हिमाचल में हर क्षेत्र में निवेश को बनेगा ब्यूरो, निवेशकों को देगा वन स्टॉप सॉल्यूशन सुविधा सीएम सुक्खू

सीएम सुक्खू ने की उद्योग विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षताए अधिकारियों को दिए ये जरूरी निर्देश

हिमाचल में हर क्षेत्र में निवेश को बनेगा ब्यूरो, निवेशकों को देगा वन स्टॉप सॉल्यूशन सुविधा सीएम सुक्खू

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश को निवेश का मुख्य गंतव्य बनाने के उद्देश्य से प्रदेश में एक समर्पित निवेश प्रोत्साहन एवं सुगमता ब्यूरो (Dedicated Investment Promotion and Facilitation Bureau) का गठन किया जाएगा। इस ब्यूरो के माध्यम से सभी स्वीकृतियां समयबद्ध ढंग से प्रदान की जाएंगी, जिससे राज्य में निवेश की गति को और बढ़ावा मिलेगा। यह बात गुरुवार शाम को सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने यहां आयोजित उद्योग विभाग (Industry Department) की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि यह ब्यूरो उद्योग, पर्यटन, खाद्य प्रसंस्करण, आयुर्वेद, सूचना प्रौद्योगिकी एवं आईटीईएस, ऊर्जा तथा स्वास्थ्य एवं शिक्षण संस्थानों इत्यादि विभिन्न क्षेत्रों में निवेश (Investment)के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन सुविधा उपलब्ध करवाएगा। उन्होंने अधिकारियों को इस ब्यूरो के संचालन के लिए सभी आवश्यक औपचारिकताएं शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें:सुक्खू सरकार की पहली कैबिनेट पर टिकी समूचे प्रदेश की निगाहें, क्या पूरे कर पाएगी वादे?

सुखविंदर सिंह सुक्खू (CM Sukhwinder Singh Sukhu) ने ऊना में स्थापित होने वाले बल्क ड्रग पार्क (Bulk Drug Park) के विकास, एवं संचालन के लिए भी रणनीतिक निवेशक के चयन की प्रक्रिया पूर्ण करने तथा इसके लिए सलाहकार की शीघ्र नियुक्ति के निर्देश दिए। बैठक में प्रधान सचिव, उद्योग आरडी नज़ीम ने प्रस्तावित निवेश प्रोत्साहन एवं सुगमता ब्यूरो के गठन से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित ब्यूरो के माध्यम से 10 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को अनुमोदन एवं स्वीकृतियां प्रदान की जा सकेंगी। उन्होंने कहा कि ब्यूरो में सभी मुख्य विभागों के वरिष्ठ विशेषज्ञों को प्रतिनियुक्ति आधार पर तैनात किया जाएगा ताकि सभी स्वीकृतियां समयबद्ध प्रदान की जा सकें।

आईटी पार्क के लिए अधिकारियों ने किया क्षेत्र का दौरा

निदेशक उद्योग राकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि सीएम के निर्देशों पर आईटी पार्क (IT Park) के लिए स्थल चयन के उद्देश्य से विभाग के अधिकारियों के एक दल ने धर्मशाला तथा आस-पास के क्षेत्रों का दौरा किया है। बैठक में उद्योग मंत्री हर्ष वर्धन चौहान, मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना, सीएम के प्रधान सचिव भरत खेड़ा, सीएम के प्रधान निजी सचिव विवेक भाटिया और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है