Covid-19 Update

2,04,887
मामले (हिमाचल)
2,00,481
मरीज ठीक हुए
3,495
मौत
31,329,005
मामले (भारत)
193,701,849
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में समय रहते होगी कैंसर की पहचान, श्री बालाजी अस्पताल कांगड़ा में मिलेगी सुविधा

पेट स्कैन के लिए नहीं काटने होंगे चंडीगढ़ के चक्कर, श्री बालाजी अस्पताल इसी माह शुरू कर रहा सुविधा

हिमाचल में समय रहते होगी कैंसर की पहचान, श्री बालाजी अस्पताल कांगड़ा में मिलेगी सुविधा

- Advertisement -

कांगड़ा। हिमाचल (Himachal) में हर साल कई लोगों की कैंसर (Cancer ) की बीमारी से जान चली जाती है और इसका मुख्य कारण इस बीमारी का सही समय पर पता ना लगना होता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। हिमाचल में अब समय रहते कैंसर की बीमारी की पहचान हो पाएगी। श्री बालाजी अस्पताल कांगड़ा (shree Balaji Hospital Kangra) में अब लोगों को पेट स्कैन  यानी पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी (PET)  की सुविधा मिलने जा रही है। ये अपने आप में हिमाचल में पहली सुविधा होगी। अभी तक हिमाचल में ये सुविधा किसी भी अस्पताल में उपल्बध नहीं है। इस पेट स्कैन मशीन के बारे में बताते हुए शनिवार को श्री बालाजी अस्पताल कांगड़ा के एमडी डॉ. राजेश शर्मा (Dr Rajesh Sharma) ने बताया कि इस महीने से श्री बालाजी अस्पताल में पेट स्कैन की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 8 माह पहले मेरी माता जी का निधन कैंसर के कारण हुआ था। उनके इलाज के दौरान मैंने खुद चंडीगढ़ के कई चक्कर काटे, पैसे भी लगे और समय तो लगा ही। डॉक्टर राजेश ने बताया कि उस समय मैने महसूस किया कि यह सुविधा हिमाचल में भी होनी चाहिए और इस दिशा में हमने काम किया है। उन्होंने बताया कि कैंसर रोगियों को पेट स्कैन की जरूरत समय-समय पर पड़ती है। जिसके लिए लोगों को बाहरी राज्यों के चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन अब यह सुविधा लोगों को हिमाचल में ही मिल जाएगी। श्री बालाजी अस्पताल में यह सुविधा जल्द ही शुरू होने वाली है।

यह भी पढ़ें: इस पौधे के पत्तों से ठीक हो जाएंगे मुंह के छाले, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

 


 

कम खर्च पर मिलेगी सुविधा

डॉक्टर राजेश शर्मा ने बताया कि श्री बालाजी अस्पताल अत्याधुनिक सुविधा से लैस है। यहां लोगों को कम दाम पर अत्याधुनिक सुविधाएं दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से अन्य सुविधाएं भी कम दामों में लोगों को दी जा रही हैं, उसी तरह से पेट स्कैन मशीन का खर्चा भी लोगों को बाहरी राज्यों से कम चुकाना पड़ेगा। हमारी कोशिश रहेगी की चंडीगढ़ से कम दामों में हम लोगों को यह सुविधा दें। उन्होंने बताया कि चूंकि मैने खुद इस परेशानी को झेला है इसलिए ये कोई पैसे कमाने का साधन नहीं, बल्कि इसे एक सुविधा के लिए शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना (Corona) के दौर में प्रदेश सहित देश की स्वास्थ्य प्रणाली सबके सामने है। इसलिए लोगों को खुद अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा।

 

 

क्या है पेट स्कैन मशीन

पेट स्कैन-पोजीशन इमीशन ट्रामोग्राफी से कैंसर कोशिकाओं की फौरन सटीक जानकारी मिलती है। यह शरीर में छिपे सूक्ष्मतम कैंसर कोशिकाओं की भी पहचान कर लेता है। इससे तमाम प्रकार के कैंसर को पहली स्टेज में ही पकड़ा जा सकता है। पेट स्कैन सूक्ष्म बीमार कोशिकाओं तक का पता लगा लेती है। इसमें मरीज को एक विशेष ग्लूकोज के साथ रेडियोआइसोटोप का इंजेक्शन दिया जाता है। यह दवा सिर्फ कैंसर कोशिकाओं में ही पहुंचती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है