Covid-19 Update

2,63,914
मामले (हिमाचल)
2, 48, 802
मरीज ठीक हुए
3944*
मौत
40,085,116
मामले (भारत)
360,446,358
मामले (दुनिया)

जानिए, दिसंबर महीने से क्या क्या बदलने जा रहा है, जेब पर क्या होगा इसका असर 

यूएएन को आधार से लिंक करने के लिए महज तीन दिन बचे हैं

जानिए, दिसंबर महीने से क्या क्या बदलने जा रहा है, जेब पर क्या होगा इसका असर 

- Advertisement -

नई दिल्ली। नवंबर महीना समाप्त होने वाला है। इसके साथ ही आम लोगों के जीवन से जुड़े कुछ नियम भी बदलने वाले हैं। दिसंबर से एलपीजी सिलेंडर की कीमतें बदल सकती है। इसके अलावा बैंकिंग और पेंशन से संबंधित कुछ नियम भी बदलने वाले हैं। पहली खबर पीएफ धारकों से जुड़ी हुई है।

यह भी पढ़ें: जेसीसी की बैठकः अनुबंध अवधि दो वर्ष, 1 जनवरी , 2016 से कर्मचारियों को मिलेगा नया वेतनमान

ईपीएफओ ने यूएएन और आधार को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। साथ ही इसकी समय सीमा बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी गई है, अब इसमें और विस्तार की उम्मीद नहीं है। जिन खाता धारकों ने अपने यूएएन को आधार से लिंक नहीं किया है, उनके लिए सिर्फ तीन दिन का टाइम बचा हुआ है नहीं तो उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। ईपीएफओ द्वारा जानकारी दी गई है कि अगर समयसीमा के भीतर UAN-Aadhaar लिंक नहीं हुए तो पीएफ का पैसा जमा नहीं होगा। साथ ही अंशधारक निकासी भी नहीं कर सकेंगे। वहीं, खाताधारक बीमा कवर से भी वंचित रह जाएंगे।

इधर, डीजल-पेट्रोल (Diesel-Petrol) की खुदरा बिक्री करने वाली सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के दाम की समीक्षा करती हैं। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट (Coronavirus New Variant) अमेरिकोन की पुष्टि के बाद क्रूड ऑयल के दामों में गिरावट आई है। शुक्रवार को क्रूड ऑयल के दाम में 10 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट दर्ज की गई है। जो अप्रैल 2020 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है। ऐसे में उम्मीद है कि एक दिसंबर की समीक्षा में एलपीजी सिलेंडर के दाम कम किए जाएं।

वहीं, सरकारी पेंशनर्स के लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर है। अगर रिटायर्ड कर्मचारी समयसीमा के भीतर जीवन पत्र जमा करा पाने में असमर्थ होते हैं तो उनको पेंशन मिलना बंद हो जाएगा। ईपीएफओ के एक हालिया Tweet के अनुसार, सरकारी पेंशनर्स को 30 नवंबर तक जीवन पत्र जमा कराना होगा, जो एक साल के लिए वैध होगा। यह काम घर बैठे डिजिटली किया जा सकता है।

एसबीआई  क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए अगले महीने झटका लग सकता है। अब एसबीआई क्रेडिट कार्ड से ईएमआई (EMI) पर खरीदारी करना महंगा हो जाएगा। अभी तक एसबीआई कार्ड सिर्फ ब्याज वसूल करती थी, लेकिन अब ईएमआई पर खरीदारी करने पर प्रोसेसिंग फी (Processing Fee) भी देना होगा।

वहीं, राहत की बात होम लोन को लेकर भी है। फेस्टिव सीजन में कई बैंकों और वित्तीय संस्थानों ने होम लोन पर ऑफर दिए हैं। ये ऑफर किफायती ब्याज दर से लेकर प्रोसेसिंग फी माफ करने तक है। हालांकि, ज्यादातर बैंकों के ऑफर 31 दिसंबर 2021 तक लागू हैं, लेकिन एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (LIC Housing Finance) का ऑफर इसी महीने समाप्त हो रहा है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है