Covid-19 Update

3,07, 628
मामले (हिमाचल)
300, 492
मरीज ठीक हुए
4164
मौत
44,253,464
मामले (भारत)
594,993,209
मामले (दुनिया)

ट्रैफिक नियमों का ना करें उल्लंघन, खाली हो सकती है आपकी जेब

सीट बेल्ट के बिना गाड़ी चलाने का लगता है 1000 रुपए जुर्माना

ट्रैफिक नियमों का ना करें उल्लंघन, खाली हो सकती है आपकी जेब

- Advertisement -

 

भारत में वाहनों की संख्या काफी बढ़ गई है। वहीं, आए दिन कई सारे सड़क हादसे भी हो रहे हैं। सड़क हादसों की घटनाओं को कम करने के लिए सरकार लगातार कोशिश कर रही है। इसी कड़ी में देश में लागू यातायात नियमों (Traffic Rules) के उल्लंघन के मामलों में कड़ी कार्रवाई की जा रही है। आज हम आपको यातायात नियमों के उल्लंघन पर लगने वाले जुर्माने के बारे में बताएंगे।

ये भी पढ़ें-अब हाई वे के किनारे होगी हरियाली, सड़क दुर्घटनाओं पर लगेगी लगाम

गौरतलब है कि बहुत बार ऐसा हो जाता है कि हम एक साथ एक कई यातायात नियमों का उल्लंघन कर देते हैं। यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर हमें भारी जुर्माना भी भरना पड़ता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, साल 2021 में देशभर में यातायात उल्लंघन के मामलों में 1,898.73 करोड़ रुपए के 1.98 करोड़ चालान काटे गए। बता दें कि हर एक ट्रैफिक नियम का अलग-अलग चालान (Challan) है। बिना सीट बेल्ट लगाए गाड़ी चलाने पर 1000 रुपए, बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 5000 रुपए, ओवरस्पीडिंग पर 2000 रुपए और बिना इंश्योरेंस के गाड़ी चलाने पर 5000 रुपए जुर्माना लगता है और तीन महीने की जेल भी हो सकती है। इसके अलावा नशे में गाड़ी चलाने पर 10 हजार रुपए जुर्माना और 6 महीने की जेल भी हो सकती है। दूसरी बार नशे में गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाने पर 15 हजार रुपए का जुर्माना लगता है।

वहीं, जुवेनाइल के गाड़ी चलाते पकड़े जाने पर अभिभावकों पर 25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है। बिना हेलमेट बाइक चलाने पर 10 हजार रुपए का और बिना आरसी के गाड़ी चलाने पर भी 10 हजार रुपए तक का जुर्माना लग सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है