Covid-19 Update

2,59,566
मामले (हिमाचल)
2,38,316
मरीज ठीक हुए
3914*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

हिमाचल विधानसभा में सीएम का ऐलान, धर्मशाला में स्थापित होगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का कन्वेंशन सेंटर

एशियन डेवलपमेंट बैंक से मंजूर हुआ 2095 करोड़ रुपए का टूरिज्म प्रोजेक्ट

हिमाचल विधानसभा में सीएम का ऐलान, धर्मशाला में स्थापित होगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का कन्वेंशन सेंटर

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर ने धर्मशाला में अंतरराष्ट्रीय स्तर का कन्वेंशन सेंटर (convention center of international standard) स्थापित करने का ऐलान किया है। सीएम जयराम ने शनिवार को विधानसभा में ये ऐलान किया। उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट करीब 150 से 200 करोड़ रुपए का होगा और इसके लिए जल्द ही डीपीआर तैयार की जाएगी। उन्होंने सदन में एडीबी से मंजूर टूरिज्म प्रोजेक्ट्स की जानकारी भी दी। सीएम जयराम ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) से बहुप्रतीक्षित 2095 करोड़ रुपए का टूरिज्म प्रोजेक्ट (Tourism Project) मंजूर हो गया है। इस प्रोजेक्ट से राज्य में पर्यटन गतिविधियों का विस्तार होगा। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से हिमाचल के पर्यटन की तस्वीर बदल जाएगी।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में होगा सवर्ण आयोग का गठन, प्रदर्शनकारियों से मिलने पहुंचे सीएम ने दिया आश्वासन

जयराम ठाकुर ने कहा कि लंबे समय से इस प्रोजेक्ट के मिलने का इंतजार चल रहा था। कोविड के कारण यह प्रोजेक्ट कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया था, लेकिन अब एक बड़ी मांग पूरी हो गई है। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में वह पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से भी मिले थे। पीएम मोदी भी खुद हिमाचल को पर्यटन की दृष्टि से बढ़ाने के पक्षधर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पीएम से टूरिज्म प्रोजेक्ट के लिए आग्रह किया गया था। पीएम नरंेद्र मोदी ने इस संबंध में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से बात करने को कहा था। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री से भी इस सिलसिले में चर्चा हुई और केंद्र सरकार ने हिमाचल के लिए इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी। शुरूआत में यह परियोजना 1892 करोड़ की थीए लेकिन अब एडीबी ने 2095 करोड़ का प्रोजेक्ट मंजूर किया है।

900 करोड़ से होगा शहरों का सौंदर्यीकरण

इस प्रोजेक्ट के पहले ट्रैंच में 900 करोड़ रुपए की लागत से शहरों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसके साथ पुरानी हैरिटेज को संवारनेए रोहतांग सुरंग के दोनों ओर पर्यटन सुविधाएं विकसित करने, एडवेंचर स्पोर्ट्स गतिविधियां चलाने, वाटर टूरिज्म को प्रमोट करने जैसी गतिविधियां विकसित की जाएगी। इसके साथ हिमाचल उत्पादों को बढ़ावा देने की भी योजना है। विभाग ने डीपीआर तैयार करने के लिए कंसलटेंट नियुक्त कर दिए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है