Covid-19 Update

2,17,403
मामले (हिमाचल)
2,12,033
मरीज ठीक हुए
3,639
मौत
33,529,986
मामले (भारत)
230,045,673
मामले (दुनिया)

विधायकों से बोले Jai Ram- बाहरी राज्यों से घर वापस आना चाहते लोगों की बनाए सूची

विधायकों से बोले Jai Ram- बाहरी राज्यों से घर वापस आना चाहते लोगों की बनाए सूची

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने विधायकों से उनके क्षेत्र के लोग जो बाहरी राज्यों में फंसे हैं और अपने घर वापस आना चाहते हैं कि सूची पहले से तैयार करने को कहा, ताकि कोविड-19 की रोकथाम के लिए उनके परिवारों को सामाजिक दूरी पृथीकरण (आइसोलेशन) के महत्व के बारे में पहले से ही जागरूक किया जा सके। यह बात आज यहां सीएम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से बीजेपी के विधायकों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि लगभग एक लाख लोग हिमाचल प्रदेश वापस पहुंच गए हैं और अन्य 60 हजार हिमाचली अगले कुछ दिनों में प्रदेश वापस पहुंच जाएंगे। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न भागों में फंसे हुए प्रदेशवासियों की सुरक्षा की जिम्मदारी प्रदेश सरकार की है, साथ ही यह सुनिश्चित किया है कि बाहरी राज्यों से आने वाले लोग किसी प्रकार का संक्रमण ना ले आएं, जो दूसरों के लिए नुकसानदायक हो। उन्होंने कहा कि विधायक बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों पर बारीकी से निगरानी रखें और उन्हें क्वारंटाइन पर रहने के लिए प्रेरित करें।

यह भी पढ़ें: कोरोना ब्रेकिंगः Kangra में दिल्ली से लौटी महिला पॉजिटिव, बिलासपुर में भी एक मामला

जयराम ठाकुर ने कहा कि विधायक पंचायतों के प्रधानों और क्षेत्र के अन्य पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ समन्वय बनाकर कार्य करें, ताकि बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन (Quarantine) में रखने के सभी आवश्यक प्रबंध किए जा सकें। उन्होंने कहा कि विधायक यह भी सुनिश्चित करें कि उनके संबंधित क्षेत्रों की जनता सामाजिक दूरी का पालन करें और फेस कवर पहनें। उन्होंने कहा कि इस महामारी के कारण देश और प्रदेश की आर्थिकी पर विपरीत प्रभाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर विकासात्मक कार्यों और आर्थिकी गतिविधियां सृजित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं। सीएम ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश की जनता को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि जनता को इस पैकेज के बारे में शिक्षित करने के प्रयास किए जाने चाहिए, ताकि उन्हें इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश को इस पैकेज से अपार लाभ मिलेगा, क्योंकि प्रदेश के 95 प्रतिशत उद्योग एमएसएमई श्रेणी के अन्तर्गत आते हैं और पीएम ने इस क्षेत्र के लिए 50 हजार करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें: पांवटा में Home Quarantine के उल्लंघन पर एक युवक के खिलाफ FIR

जय राम ठाकुर ने कहा कि देश की स्थिति अन्य विकसित देशों से बेहतर है, जिसका श्रेय पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा समय पर लिए गए दूरदर्शी निर्णयों को जाता है। उन्होंने कहा कि पीएम के संपूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) के निर्णय के कारण ही इस महामारी को फैलने से रोकने में सहायता मिली है। सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार ने मजदूर श्रेणी को लाभ पहुंचाने के लिए अपने स्तर पर ही कुछ निर्णय लिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने बीपीएल/प्राथमिकता वाले परिवारों के लाभार्थियों के चयन के लिए ऊपरी आय सीमा को बढ़ाकर 45000 रुपये प्रस्तावित किया। इससे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम परिवारों की संख्या 1,50,000 तक बढ़ जाएगी, जिससे वे 3.30 रुपये प्रति किलो गेहूं आटा और 2 रुपये प्रति किलो चावल रियायती दरों पर लेने के लिए पात्र हो जाएंगे। जयराम ठाकुर ने विधायकों को राजनीति पर आधारित विपक्ष द्वारा सोशल मीडिया और अन्य तरीकों से किया जा रहे दुष्प्रचार का जवाब जनता के सामने वास्तविक तथ्यों को रख कर देने को कहा। संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने सीएम, मंत्रियों और विधायकों का वीडियो कांन्फ्रेंसिंग में स्वागत किया।

यह भी पढ़ें: शादी अटेंड करने हिमाचल से Kolkata गया था परिवार, सीएम जयराम से लगाई वापस लाने की गुहार

बीजेपी अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने सीएम को राज्य में कोविड-19 महामारी से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह सीएम की कड़ी मेहनत के कारण ही संभव हुआ है कि हिमाचल प्रदेश इस महामारी में अच्छी स्थिति वाले राज्यों में शामिल है। उन्होंने यह भी बताया कि बीजेपी ने लगभग 1.10 लाख मोदी राशन किट और 18 लाख फेस मास्क (Face Mask) जरूरतमंद लोगों को वितरित किए हैं। उन्होंने कहा कि बीजेपी कार्यकर्ताओं ने लगभग 10 करोड रुपये पीएम केयर्ज और स्टेट कोविड फंड (Covid Fund) में दिए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है