Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

10 माह बाद हिमाचल के कॉलेजों में लौटी रौनक, एसओपी का पालन कर लगी कक्षाएं

छात्रों ने कॉलेज शुरु होने पर जताई खुशी- बोले-ऑनलाइन कक्षाओं में रही नेटवर्क की दिक्कत

10 माह बाद हिमाचल के कॉलेजों में लौटी रौनक, एसओपी का पालन कर लगी कक्षाएं

- Advertisement -

हिमाचल (Himachal) में आज से सभी डिग्री कॉलेज खुल ( Degree college opens) गए हैं। करीब 10 माह तक कोविड( Covid-19) काल के बाद आज से प्रदेश के कालेजों में नियमित कक्षाएं लगना शुरू हो गई है। प्रदेश के सभी कॉलेज कैंपस छात्रों से गुलजार हुए। हालांकि इस दौरान स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग की ओर से जारी एसओपी का भी ध्यान रखा गया। कॉलेज आने वाले सभी छात्रों की बाकायदा थर्मल स्कैनिंग (Thermal scanning) की गई। मास्क( Mask) पहन कर ही छात्रों को अंदर आने दिया गया। कॉलेजों में प्रिंसिपलों और शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए माइक्रो प्लान (Micro Plan) के हिसाब से कक्षाएं शुरु हुई। इसी के आधार पर ही आगे कॉलेजों में भी बुलाया जाएगा। जिल कॉलेजों में छात्रों की संख्या अधिक है वहां पर एक दिन छोड़कर या सुबह-शाम के सत्र में भी कक्षाएं लगा जाएंगी। एक्सीलेंस कॉलेज शिमला में सुबह बड़ी संख्या में छात्र- छात्राएं पहुंचे।

 


यह भी पढ़ें: Himachal : स्कूलों के बाद कॉलेजों में भी लौटी रौनक, आज से शुरू हुई क्लासें

 

पीजी कॉलेज ऊना( PG College Una) में करीब 10 माह के बाद छात्रों के शोरोगुल से कैंपस गुलजार हो उठा। हालांकि कॉलेजों बंद रहने के दौरान भी ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था जारी थी लेकिन दूर दराज ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले छात्रों का मानना हैं कि ऑनलाइन की बजाय ऑफलाइन शिक्षा व्यवस्था ज्यादा सही है, जिसमें कक्षाओं में हाजिर होकर वह शिक्षकों से कई सारी चीजें जान सकते हैं। इन छात्रों का तर्क था कि शहरी क्षेत्रों में नेटवर्कअच्छा होने के चलते ऑनलाइन क्लासेज ठीक रही हैं, लेकिन दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों में जहां नेटवर्क पूरा नहीं था वहां उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं अब कॉलेजों के खुलने से उन्हें काफी राहत मिलेगी हालांकि मार्च माह के अंतिम दिनों से वार्षिक परीक्षाएं भी शुरू हो रही हैं। लेकिन उससे ठीक पहले करीब डेढ़ माह तक यदि कॉलेज मैं वह पूरी कक्षाओं को अटेंड करते हैं तो उन्हें काफी फायदा होगा।

 

पीजी कॉलेज ऊना के प्रिंसिपल डॉ त्रिलोक चंद का कहना है कि कोविड-19 के तहत तय किए गए मानकों को पूरा करते हुए कॉलेज खोला गया है। कक्षाओं को सैनिटाइज़ किया जा रहा है। छात्रों को मास्क लगाकर ही कॉलेज आने को कहा गया था। वही सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का पालन करने के लिए हिदायतें जारी की गई हैं। प्रिंसिपल ने कहा कि जिला मुख्यालय का कॉलेज होने के चलते यहां पर छात्रों की संख्या अधिक है और सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों को पूरा करने के लिए विशेष रूप से टाइम टेबल तय किया गया है।

 

नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्मारक कॉलेज हमीरपुर (Netaji Subhash Chandra Bose Memorial College Hamirpur) में परिसर में पहुंचने पर गेट पर ही छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग हुई और सोशल डिस्टेसिंग का पालन भी करवाया गया। कॉलेज की प्रिंसीपल अंजू बत्ता सहगल के अनुसार कोविड प्रोटोकाल में लंबे अंतराल के बाद कक्षाएं लगाई है, जिसके लिए पूरी योजना के तहत शिफ्ट में छात्रों को कक्षाओं में बुलाया है। वहीं पहले दिन पहुंचे छात्रों ने भी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि पहले ऑनलाइन में सही ढंग से पढाई नहीं हो पा रही थी लेकिन आज से कॉलेज शुरू होने से ढंग से पढाई हो सकेगी। प्रिंसिपल अंजू बत्ता सहगल ने बताया कि सुबह साढे नौ बजे से कक्षाएं शुरू हो गई है और साढ़े चार बजे तक कक्षाओं को चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि छात्रों को भी हिदायत दी गई है कि कालेज परिसर में कोरोना की गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है