Covid-19 Update

2,62,087
मामले (हिमाचल)
2, 42, 589
मरीज ठीक हुए
3927*
मौत
39,799,202
मामले (भारत)
355,229,273
मामले (दुनिया)

फायर ब्रिगेड की गाड़ी का रंग लाल क्यों होता है, यहां जानिए इसका उत्तर

गाड़ी के लाल रंग को लेकर अलग-अलग विचार, एमर्जेंसी का प्रतीक है लाल

फायर ब्रिगेड की गाड़ी का रंग लाल क्यों होता है, यहां जानिए इसका उत्तर

- Advertisement -

जब भी कहीं आग लगती है तो पहले लोग खुद आग बुझाने का प्रयास करते हैं। फिर फायर ब्रिगेड (fire brigades) को फोन किया जाता है। जब फायर ब्रिगेड वाले आते हैं तो आपने हमेशा गौर किया होगा कि इस विभाग (Department) की जो गाड़ी आती है। वह लाल रंग की होती है। आपने कभी सोचा किया कि इस गाड़ी का रंग लाल (Red Colour) क्यों होता है। इस रंग के पीछे बहुत बड़ी वजह है। जानिए यहां…

यह भी पढ़ें:जादुई इनसान…पेट दर्द से बता देता था जमीन के नीचे पानी है या नहीं

पहला कारण

साइंस एबीसी (Science ABC) की रिपोर्ट कहती है कि दमकल को लाल रंग देने के पीछे कई थ्‍योरी पेश की गई हैं। पहली थ्‍योरी कहती है कि 1900 में सड़कों पर ज्‍यादातर फोर्ड कंपनी (Ford Company) की कारें नजर आती थीं। इन सभी का रंग काला था, इसलिए दमकल का रंग लाल चुना गया कि ताकि दूर से ही ये नजर आ सके और दूसरे वाहन इन्‍हें आगे जाने के लिए जगह दे सके।

दूसरा कारण

एक थ्‍योरी कहती है कि दमकल के इंजन का अविष्‍कार रिचर्ड न्‍यूशैम (Richard Newsham) ने 1732 में किया था। उन्‍होंने ही पहली बार इसके इंजन को लाल रंग में रंग दिया, तब से वहीं रंग चला रहा है।

तीसरा कारण

इसके रंग को लेकर एक थ्‍योरी और भी है। जो कहती है कि फायर डिपार्टमेंट के पास ज्‍यादा पैसा नहीं होता था, इसलिए वो इसे रंगने के लाल रंग का इस्‍तेमाल करते थे। उस दौर में काले के मुकाबले लाल रंग ज्‍यादा सस्‍ती दरों पर मिल जाता है। इसलिए दमकल के लिए लाल रंग का ही प्रयोग किया गया। हालांकि इसको लेकर भी लोगों में एकमत की स्थिति कभी भी नहीं बनी।

कुछ देशों में इन रंगों का भी होता है इस्तेमाल

कुछ देशों में दमकल का रंग लाल की जगह पीला और हरा भी रखा गयाए लेकिन ज्‍यादातर देशों में इसका रंग लाल ही चुना गया हैए क्‍योंकि इसे इमरजेंसी स्थिति के तौर पर माना जाता है। भारत में भी यही स्थिति है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है