Covid-19 Update

3,12, 233
मामले (हिमाचल)
3, 07, 924
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,599,466
मामले (भारत)
623,690,452
मामले (दुनिया)

जॉनसन एंड जॉनसन पाउडर बेचना करेगी बंद , प्रयोग पर लगे कैंसर होने के आरोप

इसकी जगह आएगा कॉर्न स्टार्च बेस्ड पाउडर, कानून के चक्कर में खर्च हो चुके हैं अब तक करोड़ों

जॉनसन एंड जॉनसन पाउडर बेचना करेगी बंद , प्रयोग पर लगे कैंसर होने के आरोप

- Advertisement -

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी अब बेबी टैल्कम पाउडर Baby talcum powder) को बंद करने जा रही है। कंपनी अब 2023 तक पूरे विश्व में इस पाउडर को बेचना बंद कर रही है। यह पाउडर एक साल पहले अमेरिका और कनाडा में पहले ही बंद हो चुका है। इस पाउडर का प्रयोग करने पर कैंसर होने का आरोप लगा था। अब कंपनी टैल्क बेस्ड पाउडर की कॉर्न स्टार्च बेस्ड पाउडर बेचने जा रही है। टैल्क एक प्राकृतिक मिनरल है। यह मिनरल धरती से निकलता है। इसमें मैग्नीशियम, सिलिकॉन, ऑक्सीजन और हाइड्रोजन (Hydrogen) पाया जाता है। टैल्क एक हाइड्रोस मैग्निशियम सिलिकेट होता है। इसके कैमिकल फार्मूला अपनाया जाता है और कॉस्मेटिक और पर्सनल केयर प्रोडक्ट में इसका प्रयोग होता है।

यह भी पढ़ें- 1 अक्टूबर 2022 से इनकम टैक्स चुकाने वाला व्यक्ति अब अटल पेंशन योजना में नहीं हो सकेगा शामिल

यह नमी को सोखने का काम करता है। इस पर कैंसर होने के आरोप अकसर लगते रहे हैं। टैल्क एक नेचुरल रूप से पाया जाने वाला सिलिकेट मिनरल है और इसका अपना एक क्रिस्टल स्ट्रक्चर होता है। इससे शरीर को नुकसान पहुंचता है। माइनिंग के समय इसमें एस्बेस्टस मिलने का खतरा भी रहता है। सेटलमेंट के मामलों (Settlement matters) को सुलझाने के लिए अब तक करीब 3ण्5 बिलियन डॉलर ;28 हजार करोड़ रुपए का पेमेंट करने के लिए मजबूर किया गया है।

वहीं दूसरी ओर कंपनी का मत है कि यह पाउडर बिलकुल सुरक्षित है और इससे किसी भी प्रकार का कोई भी नुकसान नहीं है। सेंट लुइस में स्टेट के कोर्ट के बाहर सन 2018 के ज्यरी के निर्णय ने कंपनी को उन महिलाओं को पेमेंट देने के लिए मजबूर किया है जिनके बच्चों को इस पाउडर के प्रयोग से कैंसर जैसी घातक बीमारी होने के संकेत मिले थे। 20 हजार करोड़ की यह पेमेंट 20 महिलाओं को दी जानी र्है। वहीं मिसौरी सुप्रीम कोर्ट (Missouri Supreme Court) और यूएस कोर्ट ने फैसले को पटलने से साफ मना कर दिया था। वहीं यह पाउडर सन 1894 से ही बेचा जा रहा है। इस जॉनसन बेबी पाउडर को फैमिली फ्रेंडली बताया गया था। इस वजह से कंपनी यह सिंबल प्रॉडक्ट बन गया था। सन 1999 से कंपनी की इंटरनल बेबी प्रोडक्ट डिवीजन इसकी मार्केटिंग रिप्रेजेंटशन करती थी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है