Covid-19 Update

2, 85, 012
मामले (हिमाचल)
2, 80, 818
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,140,068
मामले (भारत)
528,280,106
मामले (दुनिया)

हिमाचलः ऑफिस के लिए दो पंचायतें हुई आमने-सामने, जड़ दिया ताला

पुरानी पंचायत के प्रधान पर कार्यालय पर कब्जा करने का आरोप

हिमाचलः ऑफिस के लिए दो पंचायतें हुई आमने-सामने, जड़ दिया ताला

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल (Himachal) में नई पंचायतें बनाए हुए एक साल हो गया है, लेकिन इन पंचायतों में पंचायत भवन से लेकर काम करने वाले कर्मचारी तक नहीं है। इससे दो पंचायतों को काम एक ही पंचायत ऑफिस (Panchayat Office) में चल रहा, जिससे कई बार विवाद उत्पन्न हो जा रहा है और लोगों को काम करवाने में भी दिक्कतें आ रही हैं। इसी कड़ी के तहत शिमला के साथ लगती सांगटी पंचायत (Sangti Panchayat) में एक ही पंचायत ऑफिस होने के चलते पुरानी पंचायत के प्रधान ने भवन के मुख्य गेट पर ताला जड़ दिया। इससे नई पंचायत के प्रतिनिधियों को खुले आसमान के नीचे मासिक बैठक करनी पड़ी। पुरानी पंचायत प्रधान (Pardhan) पर पंचायत भवन पर कब्जा करने का आरोप है। इसी विवाद के चलते गेट पर ताला जड़ दिया। दरअसल, सेरी में मौजूद नेरी और सांगटी सनहोग पंचायत का एक ही पंचायत घर है। गेट पर ताला जड़ने की शिकायत नई पंचायत के प्रतिनिधियों ने डीसी शिमला (DC Shimla) और जिला पंचायत अधिकारी के समक्ष की है और उचित कार्रवाई की मांग की है।

यह भी पढ़ें:हिमाचल के मंत्री बोले, कुछ तो गड़बड़ है, लूटने नहीं देंगे सरकारी पैसा

पंचायत प्रधान राहुल कश्यप और अन्य प्रतिनिधियों ने कहा कि नेरी पंचायत और नवगठित सांगटी पंचायत दोनों का कार्यालय सेरी स्थित पंचायत कार्यालय से चल रहा है। पहले नेरी (Neri) और सांगटी क्षेत्र एक ही पंचायत हुआ करती था। पंचायत चुनाव से पहले सांगटी पंचायत अलग से बनाई गई है। नवगठित नई पंचायत के पास अपना पंचायत भवन नहीं था, इसलिए नवगठित पंचायत के कार्यालय को नेरी पंचायत से ही चलाने के फरमान जारी हुए। साल 2021 में 29 जुलाई को जिला पंचायत अधिकारी (District Panchayat Officer) ने आदेश दिए कि जब तक नवगठित सांगटी पंचायत का भवन नहीं बन जाता, तब तक सांगटी पंचायत का कार्यालय भी नेरी पंचायत ही होगा। जिला पंचायत अधिकारी के आदेश के बाद दोनों पंचायतों का कार्यालय इसी नेरी पंचायत में ही था, लेकिन दो दिन पहले नेरी पंचायत के प्रधान ने पंचायत कार्यलय में ताला जड़ दिया। पंचायत कार्यलय में ताला बदलने का पता तब चला, जब सांगटी पंचायत के प्रधान राहुल कश्यप, उप प्रधान मनोज शर्मा दोनों ही पंचायतों के सचिव (Secretary) और पंचायत के सदस्य चौकीदार समेत पंचायत कार्यालय पहुंचेण।

पंचायत भवन को लेकर अब आंदोलन पर उतरेंगे पंचायतवासी

नेरी पंचायत प्रधान के इस तरह के तानाशाह रवैए के कारण पंचायत के कार्य करना मुश्किल हो गया है। नेरी पंचायत कार्यालय में सांगटी पंचायत का रिकार्ड (Record) भी है। अगर किसी रिकॉर्ड में छेड़छाड़ हुई तो उसके लिए नेरी पंचायत के प्रधान की जिम्मेदारी होगी। इस संबंध में डीसी शिमला, जिला पंचायत अधिकारी को भी शिकायत की गई है, लेकिन कोई भी कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई अब इस मामले पर पंचायतवासी जल्द ही आंदोलन करेंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है