Covid-19 Update

2,16,430
मामले (हिमाचल)
2,11,215
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,380,438
मामले (भारत)
227,512,079
मामले (दुनिया)

Home Quarantine के उल्लंघन पर 50 हजार जुर्माना, नहीं भरा तो बिकेगी जमीन

Home Quarantine के उल्लंघन पर 50 हजार जुर्माना, नहीं भरा तो बिकेगी जमीन

- Advertisement -

धर्मशाला। होम क्वारंटाइन (Home Quarantine) का उल्लंघन करने वालों को 50 हजार रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। अगर कोई जुर्माना नहीं भरता है तो उसकी जमीन बेचकर वसूला जाएगा। यह जानकारी डीसी राकेश (DC Kangra) प्रजापति ने दी। उन्होंने कहा कि होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करने वालों को 28 दिन तक संस्थागत क्वारंटाइन (Institutional quarantine) में रखा जाएगा। आदेश उल्लंघन की तिथि से 28 दिन तक क्वारंटाइन होगा। साथ ही 50 हजार जुर्माना (Fined) भी किया जाएगा। अगर कोई जुर्माना नहीं भरता है तो उनके खिलाफ रेयर आफ लैंड रेवेन्यू के तहत मामला चलेगा। अगर जरूरत पड़ी तो जमीन बेचकर जुर्माना वसूल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Una का व्यक्ति लुधियाना से साइकिल पर पहुंच गया घर, पुलिस ने दर्ज किया मामला

डीसी ने बताया कि रेड जोन (Red Zone) से आने वाले लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन में रखा जाएगा। ग्रीन और आरेंज जोन से आने वाले लोगों में आईएलआई यानि जुकाम व बुखार के लक्षण होने पर संस्थागत क्वारंटाइन होंगे। अन्यथा होम क्वारंटाइन में रखें जाएंगे। उन्होंने बताया कि कांगड़ा (Kangra) जिला में कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) पाए दोनों वारियर्स को 51-51 हजार रुपए मिलेंगे। साथ ठीक होने के बाद इन्हें तुरंत नौकरी ज्वाइंन करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि फ्रंट लाइन वर्कर का हौंसला बढ़ाने के लिए यह निर्णय लिया है। बता दें कि कांगड़ा में पंचरूखी थाने में तैनात एक पुलिस कर्मी और डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कालेज अस्पताल कांगड़ा में एक डाक्टर कोरोना पॉजिटिव आए हैं।

कोविड-19 की टेस्टिंग सुविधा का होगा विस्तारीकरण

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में टेस्टिंग सुविधा का विस्तारीकरण किया जा रहा है पहले प्रतिदिन 150 के करीब सेंपल लिए जा रहे थे और अब सेंपल (Sample)  की संख्या बढ़ाकर तीन सौ से साढ़े चार सौ की जा रही है इसमें रेंडम सेंपल (Random sample) भी लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पुलिस कर्मचारियों की भी रेंडम सेंपल लिए जा रहे हैं इसके साथ ही टांडा मेडिकल कालेज में डाक्टरों, पैरामेडिकल तथा वार्ड कर्मचारियों के 450 के करीब सेंपल लिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला में अब तक 1620 सेंपल लिए गए हैं जिनमें से 15 पोस्टिव आए हैं तथा अब दस केस पॉजिटिव के हैं।

कोविड-19 नमूना संग्रहण केंद्रों की संख्या में भी होगी बढ़ोतरी

डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में दस स्वास्थ्य संस्थानों में कोविड.19 के तहत नमूना संग्रहण केंद्र स्थापित किए गए हैं तथा अब दस नए कोविड.19 नमूना संग्रहण केंद्र स्थापित किए जाएंगे। कोविड.19 के लक्षण दिखने पर तत्काल नागरिकों के सेंपल एकत्रित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोविड.19 की अभी तक कोई दवाई नहीं बनी है इसलिए आम नागरिकों को सामाजिक दूरी और स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो इस के लिए हेल्पलाइन नंबर भी समय समय पर जारी किए गए हैं।

संस्थागत क्वारंटीन में पांच हजार नागरिकों को रखने की है व्यवस्था

राकेश प्रजापति ने बताया कि कांगड़ा जिला में संस्थागत क्वांरटीन सेंटर के लिए विभिन्न जगहों पर पांच हजार के करीब नागरिकों को रखने के लिए व्यवस्था की जा चुकी है तथा बाहरी राज्यों से आ रहे लोगों को इन संस्थागत क्वारंटीन केंद्रों में रखा जाएगा। इसके साथ बच्चोंए बुजुर्गों तथा गर्भवती महिलाओं को होम क्वारंटीन में पूरी निगरानी में रखा जाएगा।

धर्मशाला अस्पताल में जारी रहेगी ओपीडी

डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि धर्मशाला के जोनल अस्पताल में ओपीडी जारी रहेगी तथा इस ओपीडी में कार्य करने वाले चिकित्सकों तथा पैरामेडिकल स्टाफ को अलग से निर्देश जारी करने के लिए सीएमओ को कहा गया है। ओपीडी के दौरान भी कोविड.19 प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है