Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,853,870
मामले (भारत)
178,745,302
मामले (दुनिया)
×

कोरोना संक्रमण के दैनिक मामलों में गिरावट के बीच मरने वालों का आंकड़ा बढ़ा

दूसरी लहर का कहर हुआ हल्का, लेकिन जुलाई तक अंत संभव नहीं

कोरोना संक्रमण के दैनिक मामलों में गिरावट के बीच मरने वालों का आंकड़ा बढ़ा

- Advertisement -

कोरोना वायरस (Coronavirus) के दैनिक मामलों में गिरावट के बीच मरने वालों का आंकड़ा ऊपर की तरफ चला गया है। यानी बीते 24 घंटों में मरने वालों का आंकड़ा 4205 पहुंच गया है, इसी दौरान 3,48,421 नए संक्रमित मामले सामने आए हैं। इसी बीच कोरोना की दूसरी लहर की रफतार कुछ राज्यों में कमजोर पड़ती दिख रही है। देश के नौ राज्यों में अब नए मामलों में कमी आती दिख रही है। इनमें महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश व दिल्ली जैसे राज्य भी शामिल हैं। लेकिन संक्रामक बीमारियों के एक्सपर्ट शाहिद जमील (Shahid Jameel) का कहना है कि भले ही अभी केस कम होते दिख रहे हों लेकिन दूसरी लहर का अंत होने में अभी कुछ महीने और लगेंगे।

यह भी पढ़ें:हिमाचल सहित इन राज्यों में बढ़ रहे कोरोना के नए मामले, क्या कहती है रिपोर्ट यहां पढ़े

शाहिद जमील के मुताबिक जुलाई (July) के अंत तक दूसरी लहर का भी अंत होगा। जमील का ये भी कहना है कि देश में दूसरी लहर (Second Wave)के प्रचंड प्रकोप के पीछे नए वेरिएंट भी जिम्मेदार हो सकते हैं लेकिन इस बात के संकेत नहीं हैं कि ये ज्यादा घातक हैं। उन्होंने यह भी आशंका जाहिर है कि देश में दूसरी लहर में केस उतनी तेजी से कम भी नहीं होंगे जितने सामान्य तौर पर दूसरी या तीसरी लहर में होते हैं। शाहिद जमील ने कहा है कि पहली लहर में एक दिन में देश में सर्वाधिक मरीजों की संख्या 96.97 हजार के बीच रही थी जो दूसरी लहर में करीब 4 लाख के आसपास है। इसलिए इस लहर को ढलने में भी वक्त लगेगा, वैसे भी अभी कई राज्य हैं, जहां पर नए मामलों में बढ़ोतरी भी हो रही है।


 

यह भी पढ़ें:इस गुरूद्वारे में नहीं बनता है लंगर-लेकिन नहीं रहता है कोई भूखा… 

उधर, केंद्र सरकार केंद्र सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट के समक्ष वैक्सीन वितरण (Distribution of Vaccine)का फॉर्मूला शेयर किया गया है। इसके मुताबिक, राज्य सरकारों को 18.44 आयु वर्ग की आबादी के लिए मई में करीब 2 करोड़ खुराक आवंटित की जाएगी। साथ ही यह भी कहा है कि इस महीने वैक्सीन की 8.5 करोड़ खुराक उत्पादन होने की उम्मीद है। केंद्र (Central Government) ने कहा कि वह उन खुराकों के लिए भी कोटा तय कर चुका है कि जो राज्यों द्वारा सीधे वैक्सीन निर्माताओं से खरीदने की जरूरत है। केंद्र सरकार ने कहा है कि 18.44 आयु वर्ग के लोगों की संख्या के आधार पर इन दो करोड़ खुराक को राज्यों को भेजा जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि खुराक को समान रूप से वितरित किया जा सके।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है