Covid-19 Update

2, 54, 410
मामले (हिमाचल)
2, 34, 850
मरीज ठीक हुए
3899*
मौत
38,218,773
मामले (भारत)
340,535,968
मामले (दुनिया)

हिमाचल के शक्तिपीठों में नववर्ष पर मां का आशीर्वाद पाने उमड़े भक्त

शक्तिपीठों में प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए थे

हिमाचल के शक्तिपीठों में नववर्ष पर मां का आशीर्वाद पाने उमड़े भक्त

- Advertisement -

हिमाचल के शक्तिपीठों पर नए साल के पहले दिन देवियों का आशीर्वाद पाने के लिए भक्त उमड़ पड़े। माता चिंतपूर्णी, मां नैना देवी, ज्वाला जी, बज्रेश्वरी देवी व मां चांमुडा के दरबार में भक्तों ने सुबह सवेरे मां के दर पर शीश झुका कर वर्ष 2022 में अपने लिए सुख समृद्धि की कामना की। सभी शक्तिपीठों में प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए थे। प्रसिद्ध शक्तिपीठ चिंतपूर्णी में तीन दिवसीय नववर्ष मेले के लिए मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। देश-विदेश से मंगवाए गए रंग-बिरंगे फूलों से मंदिर की शोभा देखते ही बन रही है।

यह भी पढ़ें-माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत 14 घायल, पीएम ने जताया दुख

नववर्ष के पहले दिन ही माता रानी की पवित्र पिंडी के दर्शन करने के लिए दूरदराज क्षेत्रों से श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए प्रशासन द्वारा मां के भक्तों को पर्ची सिस्टम के जरिये ही दर्शन करवाए जा रहे है, वहीं मेले के दौरान कोविड नियमों की भी पालना करवाई जा रही है।पुलिस द्वारा मेले के दौरान सुरक्षा में 125 के करीब सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई हैं। सुरक्षा के मद्देनजर मंदिर न्यास द्वारा मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। नए साल के पहले दिन सैंकड़ों की तादाद में श्रद्धालुओं ने माता की पवित्र पिंडी के दर्शन किये। डीसी ऊना राघव शर्मा ने बताया कि नववर्ष मेला के लिए श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधाओं के लिए सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई है। डीसी ऊना ने बताया कि मेला क्षेत्र को 4 सेक्टरों में बांटा गया है और प्रत्येक सेक्टर में एक पुलिस अधिकारी और एक सेक्टर मैजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। डीसी ऊना ने कहा कि नववर्ष मेला के दौरान मंदिर के कपाट 24 घंटे खुले रहेंगे वहीं कोविड नियमों का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

कड़ाके की ठंड में रात को ही पहुंच गए थे भक्त

बिलासपुर स्थित नैना देवी में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने कड़ाके की ठंड में मां के दर्शन करके नववर्ष का आगाज किया।गत रात से ही भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने का क्रम जारी हो गया था। पूरी रात श्रद्धालुओं ने मंदिर न्यास के स्टेडियम में भजन कीर्तन किया और ठीक 12 बजे नव वर्ष के उपलक्ष्य पर जमकर मां के जयकारे लगाए। मंदिर न्यास की ओर से इस कड़ाके की ठंड में श्रद्धालुओं के लिए आग सेकने की व्यवस्था भी की गई थी।श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए चाय-पकौड़ा और लंगर की व्यवस्था की गई थी। पंजाब,हरियाणा, दिल्ली , यूपी उत्तराखंड के अलावा अन्य प्रदेशों से श्रद्धालुओं का हुजूम मां नैना देवी के दरबार में उमड़ा। नव वर्ष के उपलक्ष्य पर दुल्हन की तरह सजा सजाया गया था। पंजाब की सेवा सोसायटी लुधियाना के द्वारा यह मंदिर की सजावट बखूबी की गई थी।जिला प्रशासन मंदिर न्यास , नगर परिषद, लोक निर्माण विभाग ,विद्युत विभाग, जल शक्ति विभाग, स्वास्थ्य विभाग और पुलिस के द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु कारगार बंदोबस्त किए गए थे।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है