Covid-19 Update

2,06,369
मामले (हिमाचल)
2,01,520
मरीज ठीक हुए
3,506
मौत
31,726,507
मामले (भारत)
199,611,794
मामले (दुनिया)
×

लोहड़ी जलाते समय करेंगे ये उपाय तो दूर हो जाएगी जीवन की परेशानियां

अग्निदेव और देवी दुर्गा की पूजा करना माना जाता है शुभ

लोहड़ी जलाते समय करेंगे ये उपाय तो दूर हो जाएगी जीवन की परेशानियां

- Advertisement -

उत्तर भारत में लोहड़ी का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है। लोहड़ी के बाद मौसम में बदलाव देखा जाता है। रात के समय लोग लोहड़ी की अग्नि जलाते हैं और उसकी पूजा करते हैं। खास तौर पर पंजाब में नवविवाहित जोड़ों और शिशु की पहली लोहड़ी धूमधाम से मनाई जाती है। वास्तु के अनुसार इस खास दिन पर जब अग्निदेव और देवी दुर्गा की पूजा करने के साथ लोहड़ी जलाते समय कुछ उपाय करने से दुर्भाग्य दूर होकर सौभाग्य मिलता है। आज हम आपको उन उपायों के बारे में बता रहे हैं. जिनके करने से आप के जीनव के कष्ट दूर हो सकते हैं और आप का जीवन खुशियों सो भर जाएगा।

यह भी पढ़ें: मकर संक्रांति पर क्यों खाते हैं खिचड़ी व तिल, क्या है इसके फायदे

मान्यता है कि लोहड़ी के दिन अग्रिनदेव और मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए। इससे उनका आशीर्वाद मिलने से दुर्भाग्य सौभाग्य में बदल जाता है। ऐसे में जीवन की परेशानियां दूर होकर घर में खुशियों का आगमन होता है।


लोहड़ी की अग्नि जलाने पर उसमें रेवड़ी, देसी घी, मूंगफली, मक्का आदि डालकर आशीर्वाद लें। इससे कुंडली के सभी दोषों से मुक्ति मिलने के साथ जीवन की परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। मान्यता है कि इन दिन अग्रिदेव की पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है। साथ ही सभी मंगल कार्यों की शुरुआत होती है।

 

 

 

इस शुभ अवसर पर दुर्गा मां के आगे देसी घी का दीपक जलाएं। साथ ही उन्हें रेवड़ी का भोग लगाएं। इससे आप पर और घर के सदस्यों पर देवी दुर्गा की कृपा बनी रहेगी।

वास्तु के अनुसार, लोहड़ी के दिन कन्याओं को मूंगफली और रेवड़ी जरूर दान करें। इससे जीवन में चल रही परेशानियां दूर होकर सौभाग्य की प्राप्ति होगी।

मान्यता है कि गाय में समस्त देवी-देवताओं का वास होता है। ऐसे में हिंदू धर्म में इन्हें मां का दर्जा दिला जाता है। ऐसे में इस खास दिन पर गऊ को गुड़ व रेवड़ी खिलाएं। इससे आर्थिक परेशानी दूर होकर आय के नए स्त्रोत बनेंगे।

दान करना सभी कामों में सबसे उत्तम माना जाता है। ऐसे में लोहड़ी के शुभ अवसर पर गरीब, बेसहारा व जरूरतमंदों को कंबल, कपड़े, अन्न व पैसों का दान करें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होने में मदद मिलेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है