Covid-19 Update

2,63,914
मामले (हिमाचल)
2, 48, 802
मरीज ठीक हुए
3944*
मौत
40,371,500
मामले (भारत)
363,221,567
मामले (दुनिया)

मकर संक्रांति पर इन चीजों का करें दान, खुशहाल रहेगा पूरा साल

14 जनवरी, 2022 को मनाया जाएगा मकर संक्रांति का त्योहार

मकर संक्रांति पर इन चीजों का करें दान, खुशहाल रहेगा पूरा साल

- Advertisement -

हिंदू धर्म में कई सारे व्रत व पर्व को काफी महत्व माना जाता है। मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का पर्व भी हिंदू धर्म में काफी महत्व रखता है। इस साल यानी साल 2022 में मकर संक्रांति का त्योहार 14 जनवरी, शुक्रवार को मनाया जाएगा। इस दिन के साथ कई घटनाएं जुड़ी हुई हैं।

मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव उत्तरायण होते हैं। मकर संक्रांति के दिन से मांगलिक कार्यों का शुभारंभ हो जाता है। संक्रांति के दिन स्नान और दान करने का भी विशेष महत्व बताया गया है। मान्यता है कि इस दिन दान जैसा पुण्य का कार्य करके सूर्य देव का विशेष आशीर्वाद पाया जा सकता है। साल 2022 में मकर संक्रांति के दिन राशि (Zodiac) के अनुसार इन चीजों का दान करने से लाभ हो सकता है।

यह भी पढ़ें-वास्तु के इन नियमों का रखें ख्याल, धन-दौलत की नहीं होगी कभी कमी

मकर संक्रांति के दिन मेष राशि (Aries) के जातकों को किसी पवित्र नदी में स्नान करना होगा और उसके बाद ऊनी और रेशमी वस्त्र, खिचड़ी, मिठाई, तिल, मीठे चावल और दाल आदि का दान करना शुभ होगा। वृषभ (Taurus) राशि के जातकों को सूर्य देव की कृपा पाने के लिए सरसों का तेल, काला तिल, काली उड़द, उड़द दाल की खिचड़ी का दान करना होगा। वहीं, मिथुन (Gemini) राशि के जातकों को मकर संक्रांति के मौके पर जरुरतमंद लोगों को काला तिल, सरसों का तेल, बेसन के लड्डू, खिचड़ी, छाता दान करना चाहिए। कर्क (Cancer) राशि के जातकों को मकर संक्रांति वाले दिन पीले रंग का वस्त्र, खिचड़ी, चने की दाल, पीतल का बर्तन, साबुत हल्दी, फल आदि का दान करना होगा।

मकर संक्रांति के मौके पर सिंह (Leo) राशि के जातकों को शुभ फल की प्राप्ति के लिए लाल रंग का वस्त्र, मसूर दाल, रेवड़ी-गजक, खिचड़ी आदि का दान करना होगा। ऐसा करने से वह पुण्य कमा सकते हैं। कन्या (Virgo) राशि के जातकों को मकर संक्रांति के मौके पर कन्या हरा वस्त्र, खिचड़ी, साबुत मूंग, मूंगफली आदि चीजों का दान करना चाहिए। वहीं, तुला (Libra) राशि के जातकों को मकर संक्रांति के शुभ अवसर इस राशि के लोगों को गरम कपड़े, खिचड़ी, फल, मिश्री आदि का दान करना चाहिए। सूर्य देवता का आशीर्वाद लेने के लिए वृश्चिक (Scorpion) राशि के जातकों को जरुरतमंद लोगों को तिल, गुड़, खिचड़ी और कंबल आदि का दान करना चाहिए। धनु (Sagittarius) राशि के जातकों को संक्रांति के मौके पर लाल रंग का वस्त्र, मूंगफली, लाल चंदन, तिल आदि का दान करना चाहिए।

गौरतलब है कि सूर्य के मकर (Capricornus) राशि में प्रवेश करने की घटना ही मकर संक्रांति कहलाती है। मकर राशि के जातकों के लिए ये दिन बहुत खास होता है। मकर राशि के जातकों को इस दिन कंबल, कपड़े, खिचड़ी आदि का दान करना चाहिए। वहीं, मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर कुंभ (Aquarius) राशि के जातकों को गरम कपड़े, तेल, खिचड़ी आदि का दान करना चाहिए। जबकि, मीन (Pisces) राशि के जातकों को मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी, मूंगफली, गुड़, तिल आदि का दान करना चाहिए।

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है