Covid-19 Update

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

मकर संक्रांति पर राशि के अनुसार इन चीजों का करें दान, खुशहाल रहेगा पूरा साल

14 जनवरी, 2023 को मनाया जाएगा मकर संक्रांति का त्योहार

मकर संक्रांति पर राशि के अनुसार इन चीजों का करें दान, खुशहाल रहेगा पूरा साल

- Advertisement -

हिंदू धर्म में कई सारे व्रत व पर्व को काफी महत्व माना जाता है। मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का पर्व भी हिंदू धर्म में काफी महत्व रखता है। इस साल यानी साल 2022 में मकर संक्रांति का त्योहार 14 जनवरी, शुक्रवार को मनाया जाएगा। इस दिन के साथ कई घटनाएं जुड़ी हुई हैं।


मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव उत्तरायण होते हैं। मकर संक्रांति के दिन से मांगलिक कार्यों का शुभारंभ हो जाता है। संक्रांति के दिन स्नान और दान करने का भी विशेष महत्व बताया गया है। मान्यता है कि इस दिन दान जैसा पुण्य का कार्य करके सूर्य देव का विशेष आशीर्वाद पाया जा सकता है। साल 2022 में मकर संक्रांति के दिन राशि (Zodiac) के अनुसार इन चीजों का दान करने से लाभ हो सकता है।

यह भी पढ़ें-वास्तु के इन नियमों का रखें ख्याल, धन-दौलत की नहीं होगी कभी कमी

  • मेष राशि वाले लोग मकर संक्रांति पर जल में लाल पुष्प, हल्दी, तिल मिलाकर अर्घ्य दें और तिल-गुड़ का दान करें। इससे उच्च पद की प्राप्ति होगी। आप इस दिन ह्यऊँ सर्वाय नमःह्ण मंत्र का कम से कम एक माला जाप करें।
  • वृषभ राशि वाले लोग जल में सफेद चंदन, दुग्ध, श्वेत पुष्प, तिल डालकर सूर्य को अर्घ्य दें। इससे बड़ी जवाबदारी मिलने और महत्वपूर्ण योजनाएं प्रारंभ होने के योग बनेगें। पूजा में ह्यऊँ जगत नन्दाय नमः।।ह्य मंत्र का एक माला जाप करें।
  • मिथुन राशि वाले लोग जल में तिल, दूर्वा तथा पुष्प मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें और गाय को हरा चारा खिलाएं। आप मकर संक्रांति पर मूंग की दाल की खिचड़ी दान करें, इससे ऐश्वर्य की प्राप्ति होगी। पूजा में ह्यऊँ जरतकराय नमः।।” का एक माला जाप करें।
    कर्क राशि वाले जल में दूध, चावल, तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें और ह्यऊँ आत्म रूपिणे नमः।।ह्ण मंत्र का एक माला जाप करें। साथ ही चावल,मिश्री और तिल का दान करें। इससे कलह, संघर्ष और व्यवधानों पर विराम लगेगा।
  • सिंह राशि वाले लोग मकर संक्रांति पर जल में कुमकुम, लाल पुष्प और तिल डालकर सूर्य को अर्घ्य दें और ह्यऊँ घृणी सूर्याय नमःह्ण का एक माला जाप करें। इस दिन तिल, गुड़, गेहूं, सोना दान दें। इससे किसी बड़ी उपलब्धि की प्राप्ति होगी।
  • कन्या राशि वाले जल में तिल, दूर्वा, पुष्प डालकर सूर्य को अर्घ्य दें और मूंग की दाल की खिचड़ी दान करें और गाय को चारा दें, इससे शुभ समाचार मिलेगा। पूजा में ह्यऊँ दीप्त मूर्तये नमः।।ह्य का एक माला जाप करें।
  • तुला राशि वाले लोग मकर संक्रांति पर सफेद चंदन, दूध, अक्षत और तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें और ह्यऊँ श्रीमंते नमः।।ह्य का एक माला जाप करें। इस दिन चावल का दान दें से व्यवसाय में लाभ होगा तथा शत्रु अनुकूल होंगे।
  • वृश्चिक राशि वाले जल में कुमकुम, लाल पुष्प और तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें और गुड़ का दान दें। इससे विदेशी कार्यों से लाभ तथा मनोनुकूल यात्रा होगी। पूजा में ह्यऊँ ब्रह्मणे नमः।।ह्य मंत्र का एक माला जाप करें।
  • धनु राशि वाले जल में हल्दी, केसर, पीले पुष्प और तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। इससे चहुंओर विजय होगी। आप ह्यऊँ वीराय नमः।।ह्य मंत्र का एक माला जाप करें।
  • मकर राशि वाले जल में काले-नीले पुष्प और तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। गरीब-अपंगों को भोजन करवाएं, इससे विशेष अधिकार की प्राप्ति होगी। साथ ही ह्यऊँ जयाय नमः।।ह्य मंत्र का एक माला जाप करें।
  • कुंभ राशि वाले जल में नीले पुष्प, काली उड़द, सरसों का तेल और काला तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। इस दिन तेल और तिल का दान करना उत्तम होगा, इससे विरोधी परास्त होंगे और उपहार मिलेंगे। पूजा में ह्यऊँ सत्यानंद सर्वस्वरूपिणे नमः।।ह्ण मंत्र का एक माला जाप करें।
  • मीन राशि वाले हल्दी, केसर, पीले पुष्प और तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें और ह्यऊँ भगवते नमः।।ह्य का एक माला जाप करें। इस दिन सरसों और केसर का दान दें, इससे सम्मान, यश बढ़ेगा।

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है