Covid-19 Update

2,59,566
मामले (हिमाचल)
2,38,316
मरीज ठीक हुए
3914*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

वास्तु के इन नियमों का रखें ख्याल, धन-दौलत की नहीं होगी कभी कमी

वास्तु दोष के कारण घर में नहीं टिकता है पैसा

वास्तु के इन नियमों का रखें ख्याल, धन-दौलत की नहीं होगी कभी कमी

- Advertisement -

दुनिया में हर इंसान चाहता है कि उसे कभी पैसों की कमी ना हो। हालांकि, कई बार उसकी ये इच्छा अधूरी रह जाती है और वह परेशान रहने लग जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसा घर में वास्तु दोष होने का कारण होता है। वास्तु दोष होने के कारण घर में पैसा नहीं टिकता है और तरक्की में भी रुकावट आती है।

गौरतलब है कि वास्तु से जुड़ी हर बात को ध्यान में रखकर कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में सुख-समृद्धि और तरक्की हासिल कर सकता है। वास्तु के कुछ नियमों का पालन कर के व्यक्ति का घर धन-धान्य से भर सकता है और परिवार में सुख-समृद्धि के द्वार खोल सकता है। घर की उत्तर दिशा में वास्तु दोष होने के कारण करियर, पैसे और बिजनेस में परेशानियां आती हैं। उत्तर दिशा में शौचालय, रसोई घर बनवाने और कूड़ा-करकट डालने से धन-संपत्ति का नाश होकर दुर्भाग्य का निर्माण होता है।

यह भी पढ़ें-घर से नेगेटिविटी दूर करती है क्रिस्टल बाल, इस दिशा में रखने से होता है फायदा

 

इन नियमों का करें पालन

वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी का पौधा घर की पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। तुलसी का पौधा उत्तर या पूर्व दिशा में लगाने से मानसिक, शारीरिक और आर्थिक लाभ मिलता है। इसके अलावा जीवन में तरक्की पाने के लिए ईशान कोण को साफ रखें। कहा जाता है ईशान कोण में सफेद रंग के क्रिस्टल रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) बढ़ती है और घर में धन और उन्नति के मार्ग खुलते हैं। इसके अलावा घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए घर में पूर्व दिशा में बैठकर भोजन करना शुभ माना जाता है। साथ ही साथ घर में पूजा के स्थान का भी बहुत ध्यान रखना चाहिए। घर में हमेशा ईशान कोण या उत्तर दिशा में पूजा का स्थान बनाएं। अगर घर में मंदिर घर की दक्षिण दीवार पर है तो आपको धन से संबंधित भयानक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

बृहस्पति ग्रह को सुख-समृद्धि का कारक ग्रह माना जाता है। बृहस्पति ग्रह के कमजोर होने के कारण व्यक्ति को जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। व्यापार में बृहस्पति ग्रह को अनुकूल बनाने के लिए पोछे के पानी में एक चुटकी हल्दी मिलानी चाहिए। वहीं, क्रसुला का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है। माना जाता है कि इस पौधे को रखने से घर में धन की वृद्धि होती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर किसी के घर में पैसों का ठहराव नहीं है तो वह घर में क्रासुला का पौधा लगा सकता है।

ये चीजें होती हैं अशुभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार, नल या टंकियों से बेवजह बहता पानी अशुभ माना जाता है। कहा जाता है जिस घर में अक्सर नल या टंकियों से पानी बहता रहता है, वहां हमेशा पैसों की कमी रहती है और बेवजह पैसा खर्च होता रहता है। इसके अलावा घर में कांटेदार पौधे को रखना भी अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि कांटेदार पौधा घर में होने के कारण काम में बाधा आती है और प्रगति नहीं हो पाती है। घर में कांटेदार पौधा होने का कारण घर में नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) का आगमन होता है और धन में भी हानि होती है। वहीं, घर के दरवाजे व खिड़कियों पर धूल-मिट्टी जमा होना व टूटा होना भी अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि घर में आने वाले पैसा का सीधा संबंध इससे होता है इसलिए घर के दरवाजे और खिड़कियां को हमेशा साफ रखना चाहिए।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group...

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है