अमीर बनने का सपना अधूरा ना रह जाए इसके लिए इन तीन गलतियों से बचना

करियर की शुरुआत से ही खर्चों को मॉनिटर और कंट्रोल कर आगे बढ़ना चाहिए

अमीर बनने का सपना अधूरा ना रह जाए इसके लिए इन तीन गलतियों से बचना

- Advertisement -

कौन आदमी है जो इस दुनिया में कदम रखने के बाद जैसे-जैसे आगे बढ़ने लगता है,अमीर बनने का सपना नहीं पालता। हर कोई, यही चाहता है कि वह अमीर बनकर अपने सारे ख्वाब पूरे करे। लेकिन हर कोई अमीर नहीं बन पाता,चूंकि वह कहीं ना कहीं कोई गलती तो कर ही बैठता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपको भी अमीर बनना है तो अपने करियर की शुरुआत से ही तीन गलतियों से जरूर बचना। हो सकता है कि ये सलाह आपको मंजिल तक ले जाए।


खर्चों को मॉनिटर और कंट्रोल कर आगे बढना चाहिए,ये तो किसी को भी अपनी जिंदगी का प्रिंसिपल मान लेना चाहिए। महीने की शुरुआत में अपने पैसों का बजट बनाना और उसको मैनेज करना सबसे जरूरी स्किल्स में से एक है। महीने के अंत तक पैसों का खत्म हो जाना एक आम समस्या है, इसका कारण है चादर से बाहर पैर पसारना। हालांकि, कुछ खर्चों को चाहकर भी नहीं रोका जा सकता तो कुछ खर्चों को शौक के लिए किया जाता है। इस सबके बीच कैसे संभलकर चलना है, इसी बारे में कुछ बताएंगे।

यह भी पढ़ें-आ गई जादुई घड़ी, एक घंटा पहले बता देगी स्ट्रेस होगा या नहीं

फाइनेंसियल एजुकेशन प्लेटफॉर्म स्किल्ड स्मार्ट की फाउंडर परिधि जेनरेटिंग ने डेली स्टार को इसे लेकर कुछ टिप्स बताई हैं। आइए जानते हैं वो आसान तरीके जिन्हें जानकर हम अपने खर्चों को मॉनिटर और कंट्रोल कर सकते हैं। जब तक आपके पास नौकरी है और आप अपने बिलों को भरते हैं, तब तक आपको हर महीने पैसे की बचत करनी चाहिए। भले ही आप एक अस्थायी नौकरी कर रहे हों या कोई व्यवस्थित करियर हो।

अगर आप अपने दोस्तों के खर्चों के हिसाब से अपने खर्चों की तुलना करते हैं तो यह सबसे बड़ी गलती है। आपको अपने टारगेट सेट करने होंगे और उस हिसाब से ही खर्चे करने होंगे। खर्चों के अलावा अपनी सेविंग्स के भी टारगेट सेट कर उन्हें पूरा करना होगा।

आमतौर पर लोग करियर के शुरुआती दिनों में मजा और एडवेंचर करने की सोचते हैं। यह गलत नहीं हैं, लेकिन आप अपनी कमाई का सारा पैसा मौज मस्ती में ही उड़ा देते हैं तो यह निश्चित रूप से चिंताजनक है। अगर आप इस वक्त भी कुछ सेविंग्स करना शुरू कर देते हैं तो आगे चलकर ये आपके करियर में मददगार साबित हो सकती है। अगर आप उपरोक्त बातों पर अमल कर लें,तो शायद अपने सपने को साकार कर पाएं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है