Covid-19 Update

2,63,914
मामले (हिमाचल)
2, 48, 802
मरीज ठीक हुए
3944*
मौत
40,371,500
मामले (भारत)
363,221,567
मामले (दुनिया)

आ गई जादुई घड़ी, एक घंटा पहले बता देगी स्ट्रेस होगा या नहीं

आजकल के वर्कलोड और बिजी लाइफ के चलते तनाव होना अब आम बात

आ गई जादुई घड़ी, एक घंटा पहले बता देगी स्ट्रेस होगा या नहीं

- Advertisement -

आजकल के वर्कलोड (WorkLoad) और बिजी लाइफ के चलते तनाव होना अब आम बात हो गई है। स्ट्रेस के चलते इनसान (Human) में कई प्रकार के विकार जैसे चिड़चिड़ापन आदि आ जाते हैं। तनाव दूर करने के कई तरीके हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी घड़ी (Watch) के बारे में बताने जा रहे हैं जो तनाव (Stress) होने से एक घंटे पहले ही आपको अलर्ट (Alart) कर देती है। इसका नाम नोवॉच है। बिना सुइयों वाली घड़ी यह भी बताएगी कि तनाव से जूझ रहे हैं या नहीं और ऐसी स्थिति में आपको क्‍या करना चाहिए।

ऐसे काम करती हैए यह घड़ी

तनाव की स्थिति में शरीर स्ट्रेस हार्माेन कॉर्टिसोल (Hormone Cortisol) को रिलीज करता है। यह घड़ी इसी हॉर्मोन को ट्रैक करती है। जब इनसान इस घड़ी को पहने रहता है तो यह उसके शरीर से निकलने वाले पसीने की जांच करती है। जांच में अगर शरीर में इस हॉर्मोन का लेवल बढ़ा हुआ मिलता है तो यह डिवाइस कलाई पर वाइब्रेट (Vibrate) होती है।

तनाव कम करने की देती है सलाह

घड़ी यह ट्रैक कर लेती है कि इनसान तनाव में है तो उसे ऑडियो (Audio) के जरिये सलाह भी देती है। जैसे- यह घड़ी तनाव से जूझने वाले इनसान को लंबी सांस लेने को कहती है। अपनी जगह से उठकर कुछ दूर तक वॉक करने की सलाह देती है। ऐसा करने से काफी हद तक तनाव में कमी आती है और समय रहते अलर्ट मिलने पर इनसान में तनाव को शुरुआती दौर में कंट्रोल (Control) किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: तनाव दूर करने के यह आसान टिप्स, जल्द मिलेगा आराम

इस वजह से घड़ी में नहीं होते नंबर

दरअसल, नोवॉच (Nowatch) में डेटा एल्गोरिदम इलेक्ट्रिकल सेंसर लगा हुआ है जो तनाव की स्‍थ‍िति को समझने में मदद करता है। एक रिसर्च कहती हैए अगर तनाव की स्‍थ‍िति को अंकों के माध्‍यम से स्‍मार्ट  डिवाइस पर डिस्‍प्‍ले किया जाता है तो तनाव और बढ़ जाता हैए इसलिए घड़ी पर कोई नम्‍बर नहीं दिए गए हैं।

यह कीमत है इस घड़ी की

डेलीमेल के मुताबिक,  इस घड़ी को लास वेगास में आयोजित होने वाली सीईएस कॉन्‍फ्रेंस में पेश किया जाएगा। इसकी कीमत करीब 57 हजार रुपए है। यह घड़ी अगले साल मार्च तक बाजार में उतारी जा सकती है। कंपनी का कहना है कि इस घड़ी के जरिए तनाव को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है