×

Holi में ठंडाई पीने से होते हैं गजब के फायदे, रहेंगे हेल्दी

Holi में ठंडाई पीने से होते हैं गजब के फायदे, रहेंगे हेल्दी

- Advertisement -

नई दिल्ली। होली (Holi) के त्यौहार के आने के पहले ही घरों में मिठाइयां बनने का दौर शुरू हो जाता है। होली में मिठाइयां तो होती ही हैं लेकिन साथ में ठंडाई भी एक चीज है जिसके बिना होली अधूरी सी लगती है। बता दें, होली में ठंडाई पीने से गजब के फायदे होते हैं। ठंडाई पीने में तो स्वादिष्ट लगती ही है साथ ही इसके सेवन से शरीर भी हेल्दी रहता है।


  • होली के दिन गुझिया, मालपुए और मिठाई खाने के साथ ठंडाई पी जाए तो पेट को ठंडक मिलती है। इसके साथ ही ठंडाई पीने से शरीर भी शीतल रहता है।
  • ठंडाई पीने से पेट में जलन, कब्ज, गैस, मुंह के छाले जैसी समस्याओं से निजात मिलती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

  • ड्राई फ्रूट्स को मिक्स करके बनाई गई ठंडाई से दिमाग शांत होता है। अक्सर होली के कैमिकल वाले रंगों से लोगों में चिड़चिड़ापन और गुस्सा आता है। ऐसे में ड्राई फ्रूट्स की ठंडाई पीना एक बेस्ट ऑप्शन है।
  • उत्तर भारत के ज्यादातर घरों में ठंडाई को टेस्टी बनाने के लिए लोग सौंफ का इस्तेमाल करते हैं। सौंफ में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जिसकी वजह से होली के दिन कितना भी खाया जाए कुपच की समस्या नहीं होती है।
  • जिन घरों में ठंडाई में तरबूज के बीज का इस्तेमाल होता है वो ठंडाई पीने से शरीर को नेचुरल एनर्जी मिलती है। तरबूज के बीज वाली एक गिलास ठंडाई पीने से शरीर पूरे दिन एक्टिव फील करता है।
  • ठंडाई को मसालेदार और तीखा बनाने के लिए अक्सर काली मिर्च और लौंग को पीसकर डाला जाता है। कालीमिर्च और लौंग से इंसान का इम्यून सिस्टम बेहतर होता है।
  • होली पर बनने वाली ठंडाई में कुछ जगहों पर केसर का इस्तेमाल खुशबू और रंग लाने के लिए किया जाता है। ठंडाई में केसर का इस्तेमाल करने से यह एंटी-डिप्रेशन और एंटीऑक्सीडेंट का काम भी करता है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है