Covid-19 Update

2, 85, 044
मामले (हिमाचल)
2, 80, 865
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,148,500
मामले (भारत)
531,112,840
मामले (दुनिया)

भारत में जल्द शुरू होगी E-Passport सुविधा, जानें क्या होंगे नियम

चिप पर आधारित होंगे नए पासपोर्ट

भारत में जल्द शुरू होगी E-Passport सुविधा, जानें क्या होंगे नियम

- Advertisement -

अगर किसी को भारत से बाहर विदेश यात्रा पर जाना हो तो उसके पास पासपोर्ट का होना बेहद जरूरी है। पासपोर्ट के बिना विदेश यात्रा संभव नहीं है। देश में जल्द ही सुरक्षित ई-पासपोर्ट (E-Passport) की व्यवस्था शुरू करने की तैयारी की जा रही है। विदेश मंत्रालय (MEA) ने भी जल्द ही चिप आधारित नए पासपोर्ट को जारी करने की तैयारी कर ली है। इस पासपोर्ट में अनेक सिक्योरिटी फीचर्स दिए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-कब हुई Gallantry Awards की शुरुआत, ऐसा होता है इन अवार्ड्स के लिए चयन

विदेश मंत्रालय में पासपोर्ट और वीजा मामलों संबंधी विषयों के सचिव संजय भट्टाचार्य के अनुसार अगली जनरेशन के पासपोर्ट का वितरण जल्द ही शुरू किया जाएगा, जिसमें पासपोर्ट धारक की जानकारियां सुरक्षित तरीके से इलेक्ट्रॉनिक चिप में स्टोर की जाएंगी। विदेश मंत्रालय के सचिव संजय भट्टाचार्य ने बताया कि ई-पासपोर्ट रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन और बायोमेट्रिक के इस्तेमाल के तहत बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि ई-पासपोर्ट इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गेनाइजेशन स्टैंडर्ड के तहत बनाया जाएगा।


ये हैं फीचर्स

ई-पासपोर्ट सिक्योरिटी फीचर्स में जैकेट भी शामिल होगा, जिसमें एक इलेक्ट्रॉनिक चिप मौजूद होती है और इस चिप पर अहम डाटा एन्कोडिंग होता है। जानकारी के अनुसार, नया पासपोर्ट इंडिया सिक्योरिटी प्रेस, नासिक में बनाया जाएगा। नए ई-पासपोर्ट में कई एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर्स दिए जा सकते हैं। आवेदकों को उनकी निजी जानकारी जैसे उनका बायोमेट्रिक डाटा, नाम, एड्रेस और अन्य अहम आईडेंटिटी डिटेल्स देनी होंगी। ये डिटेल्स एंबेडेड चिप में डिजिटल रूप से साइंड और स्टोर्ड की जाएगी। वहीं, अगर कोई भी समस्या उत्पन्न होती है तो सिस्टम इसकी पहचान करेगा और पासपोर्ट वेरिफिकेशन फेल हो जाएगा। नए ई-पासपोर्ट में सिक्योरिटी फीचर्स भी होंगे जो रेडियो फ्रिकवेंसी आइडेंटिफिकेशन के जरिए अनधिकृत डाटा ट्रांसफर पर रोक लगाएंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है