हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2017

BJP

44

INC

21

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

अगर आप हर महीने कमाई करना चाहते हैं, तो जानिए डाकघर की खास इस योजना के बारे में

6.7 प्रतिशत मिलेगा ब्याज, अधिकतम नौ लाख रुपए तक करवा सकते हैं जमा

अगर आप हर महीने कमाई करना चाहते हैं, तो जानिए डाकघर की खास इस योजना के बारे में

- Advertisement -

डाकघरों में कई छोटी बचत योजनाओं (Small Savings Schemes) पर मिलने वाले ब्याज में बढ़ोतरी (Increase in Interest) हुई है। इसके लिए सरकार की ओर से विशेष प्रावधान किया गया है। अब आप मंथली इनकम अकाउंट से हर महीने कमाई कर सकोगे। इस योजना के चलते अब नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट (National Savings Monthly Income Account) पर 6ण्6 प्रतिशत की बजाय 6.7 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। इस योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि अब आप अपने लिए हर मंथ इनकम का इंतजाम कर पाएंगे। आइए आपको बताते हैं कि आपको क्या करना होगा।

यह भी पढ़ें- वायुसेना में शामिल हुआ पहला स्वदेशी लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर, पढ़े क्या हैं खूबियां

इस योजना के लिए आप अपने खाते को मिनिमम एक हजार रुपए से खुलवा सकते हैं। वहीं यदि आपका अकाउंट सिंगल (Account Single) है तो आप इसमें अधिकतम 4.5 लाख रुपए जमा करवा सकते हैं। इसके विपरीत यदि आपका अकाउंट ज्वाइंट है तो आप अधिकतम नौ लाख रुपए (Nine Lakh Rupees) भी जमा करवा सकते हैं। जैसा कि बताया इस योजना के तहत आपको 6ण्5 प्रतिशत सालाना ब्याज मिल रहा है तो सालाना मिलने वाले ब्याज को 12 महीनों में बांट दिया जाता है। यह अमाउंट आपको हर महीने मिलता रहेगा। यदि आप पैसा नहीं निकालते हैं तो वह आपके डाकघर (Post Office) के सेविंग अकाउंट में ही रहेगा और मूलधन के साथ आपको ब्याज भी मिलेगा। इसे यदि हम 12 महीनों में बराबर बांटे तो हर माह 5025 रुपए की रिटर्न मिलेगी। यदि आप इस रिटर्न को विद्ड्रॉ नहीं करते हैं तो उस पर ब्याज भी मिलता रहेगा।

वहीं आपके मन में यह सवाल भी आएगा कि इस खाते को कौन खुलवा सकता है तो आइए हम आपकी इस आशंका को भी दूर करता हूं। इस खाते किसी नाबालिग के नाम पर और तीन वयस्कों के नाम ज्वाइंट तौर पर खोला जा सकता है। दस वर्ष की उम्र से ज्यादा माइनर के नाम भी पेरेंट्स की देखरेख में यह खाता खोला जा सकता है। इसके लिए पहले डाकघर में बचत खाता खोलना होगा। इसके बाद डाकघर से नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट के लिए एक फार्म भरना होगा। वहीं फार्म के साथ अकाउंट खोलने के लिए तय रकम के लिए कैश या चेक जमा करवाना होगा। इसके बाद आपका खाता खुल जाएगा वहीं आपके मन में यह सवाल भी आ रहा होगा कि कितने वर्ष में आपका पैसा डबल हो जाएगा। जाहिर है कि इसमें निवेश करने के लिए आपको 6.7 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। ऐसे में रूल ऑफ 72 (Rule of 72) के अनुसार अगर आप इस योजना में पैसा निवेश कर रहे हैं तो आपका पैसा दस साल आठ महीने में डबल हो जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है