Covid-19 Update

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

हिमाचल बिजली बिल जमा ना करवाने वाले हो जाएं सावधान, जाने विभाग की चेतावनी

मंडी जोन में विभाग ने तीन दिन बाद कनेक्शन काटने की दी चेतावनी

हिमाचल बिजली बिल जमा ना करवाने वाले हो जाएं सावधान, जाने विभाग की चेतावनी

- Advertisement -

मंडी। हिमाचल में बिजली विभाग (Electricity department) बिल जमा ना करवाने वालों से खासा परेशान है। घरेलू उपभोक्ताओं ही नहीं बल्कि कई सरकारी विभाग भी अपना बिजली बिल समय पर जमा नहीं करवा रहे हैं। जिससे विद्युत विभाग को लाखों का नुकसान हो रहा है। ताजा मामला जिला मंडी के विद्युत विभाग मंडी जोन के उपमंडल सुंदरनगर से सामने आया है। यहां उपभोक्ताओं द्वारा विभाग को 70 लाख रुपए का चूना लगाया जा रहा है। विद्युत उपमंडल के तहत उपभोक्ताओं द्वारा समय पर बिजली का बिल (Electricity Bill) जमा ना करवाने के कारण विभाग को वित्तीय नुकसान झेलना पड़ रहा है। बार-बार चेतावनी के बावजूद भी उपभोक्ता बिजली के बिल जमा नहीं करवा रहे हैं। यह आंकड़ा पिछ्ले करीब एक वर्ष से करीब 70 लाख रुपए तक पहुंच चुका है। लेकिन ऐसे उपभोक्ताओं (Consumers)के साथ विभाग ने भी अब कड़ाई से निपटने का निर्णय लिया है। विभाग की ओर से लोगों को 28 जनवरी तक लंबित बिजली बिलों के भुगतान का समय दिया है। इसके उपरांत जो उपभोक्ता बिजली बिल जमा नहीं करवाएंगे उनके बिजली के कनेक्शन काट दिए (Warning to Cut Connection) जाएंगे।


यह भी पढ़े:एसजेवीएनएल विद्युत परियोजनाओं में बढ़ाए हिमाचल की ऊर्जा हिस्सेदारी: सीएम सुक्खू

बता दें कि विद्युत विभाग के सुंदरनगर उपमंडल में करीब 25 हजार उपभोक्ता हैं। इनमें से करीब पांच हजार उपभोक्ता विभाग के बिल की अदायगी समय पर नहीं कर रहे हैं। सुंदरनगर उपमंडल में विद्युत विभाग के 6 सेक्शन हैं। इनमें तीन सेक्शन शहरी क्षेत्र के शामिल हैं। इनके अलावा महादेव, पुंघडू तथा जयदेवी क्षेत्र शामिल हैं। इसके साथ ही राजकीय इंजीनियरिंग कालेज तथा जयदेवी स्थित सब स्टेशन भी इसी उपमंडल में शामिल हैं। इसको लेकर समय समय विभाग के कर्मचारियों की ओर से बिल जमा करवाने की उपभोक्ताओं से अपील की जाती है। लेकिन अब विभाग ने पेंडिग बिलों की वसूली के मामले को गंभीरता से लिया है।

sundernagar-light-news

sundernagar-light-news

स्मार्ट मीटर लगने से विद्युत विभाग को मिलेगी राहत

प्रदेश में विद्युत विभाग की स्मार्ट मीटर (Smart Meter) लगाने की योजना प्रस्तावित है। यदि यह योजना सिरे चढ़ती है तो निकट भविष्य में विभाग को बिजली बिलों की वसूली की इस समस्या से निजात मिल जाएगी। इन मीटरो के लगने से। प्रीपेड माध्यम से बिल की अदायगी ना होने पर कनेक्शन अपने आप कट जायेगा। बिल की अदायगी के साथ ही कनेक्शन बहाल किए जाने की योजना है। लेकिन जब तक स्मार्ट मीटर नहीं लगते तब तक विभाग को कड़े निर्णय लेते हुए बिल की वसूली करनी पड़ेगी।

क्या कहते हैं अधिकारी

जानकारी देते हुए विद्युत उपमंडल सुंदरनगर सहायक अभियंता ई. राजन गौड़ ने कहा कि विद्युत उपमंडल सुंदरनगर में करीब 70 लाख रुपए की राशि के बिल पेंडिंग हैं। जिस कारण विभाग को वित्तीय नुकसान हो रहा है। जिन उपभोक्ताओं के बिल पेंडिंग हैं वे 28 जनवरी तक बिलों का भुगतान करें उसके उपरांत बिजली कनेक्शन बिना सूचना के काट दिए जाएंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है