हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2017

BJP

44

INC

21

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

EVM की सुरक्षा के कड़े इंतजाम, ट्रिपल लेयर बनाया सुरक्षा घेरा, हथियार बंद जवान किए तैनात

स्ट्रांग रुम में सीसीटीवी से रखी जा रही नजर, 8 दिसंबर को होगी गणना

EVM की सुरक्षा के कड़े इंतजाम, ट्रिपल लेयर बनाया सुरक्षा घेरा, हथियार बंद जवान किए तैनात

- Advertisement -

शिमला/धर्मशाला। हिमाचल में विधानसभा चुनाव (Himachal Vidhan sabha Election) के लिए मतदान की प्रक्रिया (Voting Process) बीते रोज संपन्न हो गई। मतदान के बाद अब सभी जिला प्रशासन ने ईवीएम को सुरक्षित स्थानों पर रख दिया है। ईवीएम की सुरक्षा के लिए ट्रिप्पल लेयर सुरक्षा (Triple Layer Protection) व्यवस्था की गई है। जिसमें पहले सुरक्षा घेरे में केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया गया है। वहीं दूसरा सुरक्षा घेरा आईआरबीएन और तीसरे सुरक्षा घेरे में हिमाचल पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है। यही नहीं ईवीएम (EVM) की सुरक्षा में हथियार बंद जवान तैनात किए गए हैं। इसके अलावा स्ट्रांग रुम में सीसीटीवी (CCTV) कैमरे भी लगाए गए हैं। शिमला ज़िला की ईवीएम मशीनें रखने के लिए जिला के आठ विधानसभा क्षेत्रों में इस बार अलग-अलग जगहों पर स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं। जहां 8 दिसंबर को मतगणना (Counting of Votes) भी होगी। ईवीएम के लिए पुलिस विभाग (Police Department) की ओर से सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। ईवीएम के लिए पुलिस जवानों का सख्त पहरा लगाया गया है। वहीं आईटीबीपी के जवान भी तैनात किए गए हैं।

यह भी पढ़ें:रामपुर के दत्तनगर में ईवीएम को निजी गाड़ी में ले जाने पर पोलिंग पार्टी सस्पेंड

शिमला जिला के आठ विधानसभा क्षेत्रों में शिमला (Shimla) शहरी विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम पोर्टमोर स्कूल, शिमला ग्रामीण की ईवीएम मशीनें संजौली कॉलेज, कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम कसुम्पटी स्कूल के स्ट्रांग रुम में रखी गई है इसी तरह से अन्य विधान सभा क्षेत्र ईवीएम रखी गई है। एसडीएम शिमला शहरी भानू गुप्ता ने बताया कि वेयर हाऊस में तीन लेयर की सुरक्षा तैनात की गई है। सुरक्षा में तैनात किए गए सभी जवान हथियार बंद हैं। जिसमें पहले घेरे में केंद्रीय सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। वहीं दूसरे घेरे में आईआरबीएन के जवानों को तैनात किया गया है। इसके अलावा वेयर हाऊस के तीसरे घेरे की सुरक्षा में जिला पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। आठ दिसंबर को मतगणना के दिन तक वेयर हाऊस में ट्रिप्पल लेयर की सुरक्षा रहेगी। इसके अलावा प्रदेश के सभी वेयर हाऊस में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

 

धर्मशाला में भी सील कर स्ट्रांग रूम में रखीं ईवीएम

धर्मशाला। हिमाचल में मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद निर्वाचन अधिकारियों (Election Officials) ने ईवीएम को सील कर दिया है। धर्मशाला (Dharamshala) उपमंडल अधिकारी नागरिक शिल्पी बेक्टा ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया के तहत मतदान होने के बाद ईवीएम को स्ट्रांग रूम में सील कर दिया गया है। मतदान के दूसरे दिन की प्रक्रिया में पूरे चुनाव व मतदान प्रक्रिया (Voting Process) की स्क्रूटनिंग की जाती है। इसे चुनाव पर्यवेक्षक की मौजूदगी में किया गया है। उन्होंने कहा कि ईवीएम की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है