Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,502,429
मामले (भारत)
554,235,320
मामले (दुनिया)

एक साल तक चट्टान खोदता रहा ये परिवार, कुआं बनाकर निकाला पानी

35 फीट तक खोद डाली पथरीली जमीन

एक साल तक चट्टान खोदता रहा ये परिवार, कुआं बनाकर निकाला पानी

- Advertisement -

अक्सर हमें यही सिखाया जाता है कि परेशानी चाहे कितनी भी बड़ी क्यों ना हो हमें कभी हिम्मत नहीं हारनी चाहिए। हमें हर मुश्किल का डट कर सामना करना चाहिए। आज हम आपको एक ऐसे परिवार की कहानी बताएंगे, जिनके बारे में जानकर आप समझ पाएंगे कि हमें हौसला कभी नहीं हारना चाहिए। अगर इरादे अटल हो तो किसी भी मुश्किल का आसानी से सामना किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:ऊंची बिल्डिंग में कभी नहीं होता है 13 वां फ्लोर, यहां जानिए कारण

हम बात करे रहें हैं मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के जिला सीधी के गांव बरवंधा के निवासी हरि सिंह गौड़ की। हरि सिंह और उनके परिवार ने जो किया वो वाक्य में हमें बहुत कुछ सिखाता है। दरअसल, हरि सिंह और उनके परिवार को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ता था। खासतौर से गर्मियों के मौसम में पानी भरना उनके लिए किसी इम्तिहान से कम नहीं होता था।

बताया जा रहा है कि हरि सिंह के घर से हैंडपंप 500 मीटर की दूरी पर है। ऐसे में पहाड़ी से नीचे उतरकर पानी घर तक लाने में काफी समय लग जाता था। इस समस्या के समाधान के लिए हरि सिंह ने कई अधिकारियों व नेताओं से भी मुलाकात की, लेकिन फिर भी कुछ नहीं हो पाया। आखिरकार, उन्होंने तय किया कि वे खुद कुआं खोदेंगे।

गांव की जमीन पथरीली और सख्त होने के कारण शुरुआत में किसी ने हरि सिंह की बात पर यकीन नहीं किया, लेकिन हरि सिंह अपने सीमित संसाधनों के साथ खुदाई में जुट गए। उनके इस काम में उनके परिवार ने भी उनका पूरा साथ दिया। हालांकि, पथरीली जमीन में खुदाई करने में उन्हें काफी दिक्कतें आई, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। फिर एक दिन उन्होंने करीब 35 फीट की खुदाई कर जमीन से पानी निकाल लिया।

हरि सिंह बताते हैं कि इस काम में उन्हें करीब एक साल का समय लगा। पानी निकलने के बाद उनके परिवार की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। हरि सिंह बताते हैं कि वे अभी और भी खुदाई करना चाहते थे ताकि परिवार का जरूरतों के लिए पर्याप्त पानी हासिल किया जा सके।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है