Covid-19 Update

2,27,354
मामले (हिमाचल)
2,22,669
मरीज ठीक हुए
3,833
मौत
34,606,541
मामले (भारत)
264,096,760
मामले (दुनिया)

Himachal की पहली महिला चालक ने इंटरस्टेट दौड़ाई बस, कल दिल्ली का करेगी सफर

अर्की की 31 वर्षीय सीमा ने शिमला-चंडीगढ़ रूट पर चलाई बस

Himachal की पहली महिला चालक ने इंटरस्टेट दौड़ाई बस, कल दिल्ली का करेगी सफर

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल की पहली महिला चालक ने इंटरस्टेट रूट (Interstate Route) पर हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) की बस चलानी शुरू कर दी है। हिमाचल पथ परिवहन निगम की महिला चालक (Female Driver)ने आज पहली बार इंटरस्टेट बस दौड़ाई। सोलन के अर्की (Arki) की 31 वर्षीय सीमा ने बुधवार को पहली बार शिमला- चंडीगढ़ रूट पर बस चलाई। यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह प्रदेश की पहली महिला चालक बन गई है। वहीं सीमा ने शिमला- चंडीगढ़ रूट पर बस चलाकर महिला सशक्‍तीकरण की नई मिसाल भी कायम की है। अब यह महिला चालक सीमा गुरुवार को शिमला से दिल्ली रूट (Delhi Route) पर बस चलाकर एक नई उपलब्धि हासिल करेगी।

यह भी पढ़ें :- महिला कार चालक ध्यान में रखें ये बातें, ड्राइविंग बनी रहेगी सेफ

 

बता दें कि हिमाचल के सोलन जिला के अर्की की 31 वर्षीय सीमा (Seema) ने अपने शौक को जुनून में बदलते हुए बुधवार को इंटरस्टेट रूट पर बस चलाकर यह साबित कर दिया कि अब महिलाएं भी हर क्षेत्र में अपने हाथ आजमा सकती है। पहाड़ की बेटी की इस हिम्मत की चारों ओर सराहना भी हो रही है। एचआरटीसी की यह बस शिमला से 7:55 मिनट पर चली और करीब सवा 12 बजे चंडीगढ़ पहुंची। उसके बाद 12.30 बजे चंडीगढ़ से शिमला के लिए रवाना हुई। अभी तक सीमा ठाकुर शिमला सोलन के मध्य चलने वाली इलेक्ट्रिकल बस चलाती रही हैं। बता दें कि निगम में बतौर चालक नियुक्ति प्राप्त करने के बाद सीमा शिमला (Shimla) शहर में चलने वाली निगम की टैक्सी सेवा को चलाती थी। उसके उपरांत इसे बस चलाने की अनुमति प्रदान की गई। अब यह पहला मौका है कि सीमा बस लेकर सोलन से आगे हरियाणा राज्य से होते हुए केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ तक यात्रियों को सफर करवाएगी। वहीं कल सीमा दिल्ली के लिए बस दौड़ाएगी।

सीएम जयराम कर चुके हैं सम्मानित

सीमा ने शिमला के कोटशेरा कॉलेज से बीए पास कर विश्वविद्यालय शिमला से एमए की पढ़ाई की है। सीमा के पिता बलि राम भी एचआरटीसी में चालक थे। बाद में उनकी मौत हो गई थी। पिता ही उसके गुरु बने। सीमा शिमला में मैक्सी कैब, छोटी बस चला चुकी हैं। उन्‍हें सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) के हाथों सम्मान भी मिल च़ुका है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है