Covid-19 Update

1,99,197
मामले (हिमाचल)
1,91,732
मरीज ठीक हुए
3,394
मौत
29,633,105
मामले (भारत)
177,414,471
मामले (दुनिया)
×

Modi और अमित शाह के कांगड़ा को पांच मंत्र, ऐसा करने से हारेगा कोरोना

वीडियो कांफ्रेंसिंग से बैठक में कांगड़ा प्रशासन को पांच बिंदुओं पर फोक्स करने को कहा

Modi और अमित शाह के कांगड़ा को पांच मंत्र, ऐसा करने से हारेगा कोरोना

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल (Himachal) के कांगड़ा (Kangra) जिला में कोरोना के मामलों का आना लगातार जारी है। कांगड़ा जिला देश के उन जिलों में शामिल हैं, जहां सबसे अधिक मामले आ रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), गृह मंत्री अमित शाह व भारत सरकार के सचिव स्वास्थ्य ने राज्यों के सीएम सहित प्रशासनिक अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस (Video Conference) से चर्चा की। कांगड़ा जिला से भी डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति और सीएमओ गुरदर्शन गुप्ता भी जुड़े। पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह व केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने पांच केंद्र बिंदुओं पर फोक्स करने को कहा है। इसमें एक सोशल वैक्सीन यानी मास्क (Mask) सही ढंग से पहनना, दो गज की दूरी का पालन, हाथों की सफाई, भीड़ वाले क्षेत्रों में जाने और बिना कारण घर से निकलने से परहेज और कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) लगवाना शामिल है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में दिखने लगा Corona Curfew का असर, कम हो रही संक्रमण दर

सीएमओ कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि यही मुख्य केंद्र बिंदू हैं, जिनसे कोरोना के साथ अगली लड़ाई लड़ी जाएगी। सरकार या विभाग इस लड़ाई को अकेले लड़ने में सक्षम नहीं हैं। लोगों को सहयोग देना होगा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के अनुसार हर एक आदमी को यह सुनिश्चित करना होगा कि उसका परिवार कोरोना फ्री (Corona Free) रहे। हर एक गांव को यह सुनिश्चित करना होगा कि उसका गांव सुरक्षित रहे। उन्होंने कहा कि मौत के आंकड़ों में देखा गया है कि लोग लक्षण छिपाकर घर पर ही इलाज कर रहे हैं। जब तबीयत बिगड़ रही है तो अस्पताल (Hospital) पहुंच रहे हैं। उनकी हालत इतनी खराब हो चुकी होती है कि उनको बचाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए लक्षण ना छिपाएं और समय पर अपना टेस्ट करवाएं।
उन्होंने बताया कि पिछले साल से बात करें तो कांगड़ा जिला में पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) 8.87 फीसदी और डेथ रेट 1.89 फीसदी था। मार्च माह में 1126 नए मामले आए और अप्रैल में 8207 मामले आए हैं। मई में 18 हजार से अधिक मामले आ चुके हैं। मार्च में 17, अप्रैल में 149 और मई में अब तक 312 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। मार्च में पॉजिटिविटी रेट 3.79 फीसदी, अप्रैल में 16.36 और मई में 32.79 फीसदी पहुंच गया है। डेथ रेट मार्च में 1.50, अप्रैल में 1.89 और मई में अब तक 1.70 फीसदी है। उन्होंने कहा कि यह आंकड़े अपने आप में ही चिंता का विषय हैं। इसलिए लोगों को सावधानी बरतनी होगी।


हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है