Covid-19 Update

2,27,354
मामले (हिमाचल)
2,22,669
मरीज ठीक हुए
3,833
मौत
34,606,541
मामले (भारत)
264,096,760
मामले (दुनिया)

फूड सेफ्टी विभाग हुआ एक्टिवः सुबह-सवेरे नाका लगाकर की खाद्य पदार्थ लेकर जा रही गाड़ियों की चैकिंग

कंडाघाट जांच लैब में भेजे जाएंगे दूध और दहीं के एकत्रित किए गए सैंपल

फूड सेफ्टी विभाग हुआ एक्टिवः सुबह-सवेरे नाका लगाकर की खाद्य पदार्थ लेकर जा रही गाड़ियों की चैकिंग

- Advertisement -

बिलासपुर। फेस्टिवल सीजन को लेकर फूड सेफ्टी विभाग पूरी तरह से सतर्क हो गया है। इसी कड़ी में गुरुवार तड़के ही विभाग ने नगर के धौलरा रोड़ पर नाका लगाकर खाद्य पदार्थ लेकर जा रही गाड़ियों की चैकिंग की है। जिसमें से दूध और दहीं के सैंपल एकत्रित किए गए है। मौके पर सैंपल एकत्रित करने के बाद उसे सारे दस्तावेज कार्य पूर्ण होने पर कंडाघाट जांच लैब में विभाग भेजने जा रहा है। फूड सेफ्टी विभाग बिलासपुर के सहायक आयुक्त महेश कश्यप ने बताया कि फेस्टिवल सीजन को लेकर अब प्रतिदिन जिला के विभिन्न स्थानों पर नाके लगाए जा रहे है। उनका मानना है कि इस सीजन में बाहरी राज्यों से मिठाइयां यहां पर आती है। जिनकी गुणवत्ता ज्यादा सहीं नहीं होती है। ऐसे में मिठाइयों सहित खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता जांच करने के लिए यह नाके लगाए जा रहे है। ताकि खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सहित सारी जांच पड़ताल की जा सके।

यह भी पढ़ें:हिमाचल पुलिस बनी फरिश्ता, दो जवानों ने ब्यास नदी में कूदकर बचाई युवक की जान

महेश कश्यप ने बताया कि जिलाभर के मिठाई दुकानों को सख्त आदेश दिए गए है कि मिठाई में किसी भी तरह की मिलावट व रंगों का प्रयोग न किए जाए। इसकी जांच के लिए एक मोबाइल बैन भी बिलासपुर जिला में आ रही है। जिसके माध्यम से सैंपल एकत्रित किए जाएंगे और कुछ समय के भीतर ही मिठाई सहित अन्य खाद्य पदार्थ के सैंपल की रिपोर्ट भी आ जाएगी। ऐसे में अगर कोई सैंपल फेल पाया जाता है तो मौके पर ही वह मिठाई फैंकवाने के लिए नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। बताते चलें कि इससे पहले भी विभाग ने जिला के विभिन्न स्थानों से सैंपल एकत्रित किए है। जिनकी रिपोर्ट आना अभी तक बाकि है। वहीं, कुछ समय पहले ही जिला की कुछ दुकानों से भरे सैंपल की रिपोर्ट फेल पाई गई है। जिसके बाद दुकानदार सहित निर्माता कंपनी के खिलाफ जुर्माना सहित कार्रवाई अमल में लाई गई है।

महेश कश्यप ने बताया कि गुरुवार सुबह सवेरे ही नाका लगाया गया था। गाड़ियां चैकिंग करने के बाद दूध और दहीं के सैंपल एकत्रित किए गए है। सैंपल को कंडाघाट जांच लैब में भेजा जा रहा है, रिपोर्ट आने के बाद नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। फेस्टिवल सीजन को लेकर विशेष टीम का गठन किया गया है, जो समय-समय पर दुकानों का निरीक्षण कर रही है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि अगर उनके आस-पास किसी भी दुकान में खाद्य पदार्थांे में मिलावट की जा रही है तो तुरंत इसकी जानकारी विभाग को दें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है