Covid-19 Update

2,27,684
मामले (हिमाचल)
2,23,093
मरीज ठीक हुए
3,838
मौत
34,656,822
मामले (भारत)
267,534,822
मामले (दुनिया)

हो जाओ तैयारः देश की ये चार बड़ी आईटी कंपनियां देगी एक लाख युवाओं को रोजगार

देश की चार बड़ी कंपनियां दे रही है रोजगार

हो जाओ तैयारः देश की ये चार बड़ी आईटी कंपनियां देगी एक लाख युवाओं को रोजगार

- Advertisement -

कोरोना काल ( Corona era) में एक बड़ी समस्या जो सामने आई हैं वह है बेरोजगारी ( Unemployment)। देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते ना जाने कितने लोगों की नौकरी ( Job) चली गई और आने वाले समय में कितने लोग बेरोजगार होंगे। जिन लोगों की जॉब गई हैं उनमें अधिकांश लोग प्राईवेट सेक्टर ( Private sector) से जुड़े हुए हैं। कोरोना काल में कई कंपनियों ने अपने कर्मियों की छंटनी कर दी , जिसके चलते अब कई युवा बेरोजगार हो गए हैं। लेकिन कोरोना के इस दौर में कुछ राहत लेकर देश की बड़ी कंपनियां आईं हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोनाकाल में नौकरियों की भरमार, 26,000 Freshers को यहां मिलेगी नौकरी

देश की चार बड़ी आईटी कंपनियां ( Four big IT companies)इस वर्ष करीब एक लाख आईटी प्रोफेशनल्स ( Four big IT companies)को जॉब देने जा रही है और ये कंपनियां हैं इंफोसिस, विप्रो, टीसीएस और एचसीएल। दरअसल इन चारों कंपनियों का ऑपरेशनल पूरी तरह से डिजिटल हो चुका है। इसके साथ कोरोना काल में सॉफ्टवेयर सर्विस की मांग भी पहले की तुलना में करीब दोगुनी हो चुकी है। इस बढ़ती मांग को पूरी करने के लिए अधिक स्किल्स की जरूरत है। इसीलिए पिछले वर्ष की तुलना में वर्ष 2021-2022 में 45 फीसदी से अधिक लोगों को नौकरियां दी गई है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में 100 से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, कब क्या करना होगा-जानने के लिए पढ़ें

दुनिया की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस ( TCS) की तरफ से बताया गया कि कंपनी वर्ष 2021-2022 में 40 हजार नए लोगों को रोजगार देने की तैयारी कर रही है। इसके साथ कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 5 लाख से अधिक हो जाएगी। इंफोसिस( Infosys) भी इस वित्त वर्ष में 26 हजार लोगों को रोजगार देने की तैयारी में है। वहीं एसचीएल टेक ( HCL Tech)भी इस मामले में पीछे नहीं रहना चाहती वह 12 हजार लोगों को रोजगार देने वाली है।

इसके अलावा विप्रो ( Wipro) की तरफ से यह तो नहीं बताया गया कि कितने लोगों को नौकरी दी जाएगी पर कंपनी के चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर के अनुसार इस वर्ष अधिक लोगों को नौकरियां दी जाएगी। इसी कंपनी ने पिछले वर्ष भी करीब नौ हजार लोगों को नौकरियां की थी। आने वाले समय में जिन लोगों की नौकरियां गई हैं, उनको कुछ राहत जरूर मिल सकती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है