Covid-19 Update

2,63,914
मामले (हिमाचल)
2, 48, 802
मरीज ठीक हुए
3944*
मौत
40,085,116
मामले (भारत)
360,446,358
मामले (दुनिया)

इस यूनिवर्सिटी में खाने-पीने की मिलती है डिग्री, जानिए कोर्स की खासियत

जब कोर्स शुरू हुआ तो लोगों को आई हंसी

इस यूनिवर्सिटी में खाने-पीने की मिलती है डिग्री, जानिए कोर्स की खासियत

- Advertisement -

आज कल स्कूल से लेकर ऑफिस तक हर जगह कॉम्पिटिशन चल रहा है। दुनिया के एक देश में ऐसा ही कुछ अलग करने का नया तरीका अपनाया है। फ्रांस में ट्रेडिशनल डिग्री कोर्सेज (Traditional Degree Course) से हटकर फैंसी मास्टर्स डिग्री कोर्स (Fancy Masters Degree Course) की शुरुआत की गई है। फ्रांस की एक टॉप विश्वविद्यालय में ऐसे कोर्स की शुरुआत की गई है।

यह भी पढ़ें-अपने घर की ये चीजें समय रहते बदल दें वरना हो सकता है नुकसान

फ्रांस के सबसे प्रतिष्ठित राजनीति विज्ञान स्कूलों में से एक साइंस पो ली (Sciences Po Lille) खाने, पीने और लाइफस्टाइल के लिए एक मास्टर्स डिग्री कोर्स की पेशकश कर रहा है। इस कोर्स को बीएमवी (BMV) कहा जाता है यानी बोयर, मैंगर, विवर यानी फूड, ड्रिंक्स और रहने के बारे में विस्तृत विषय इसमें शामिल होते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, इस कोर्स में गैस्ट्रो-डिप्लोमेसी, फूड टेक और किचन की चीजों को भी शामिल किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस यूनिक प्रोग्राम की शुरुआत लेक्चरर बेनिट लेंगाइग्ने (Benoit Lengaigne) द्वारा स्थलीय खाद्य पदार्थों (Terrestrial Foods) को पढ़ाकर शुरू की गई है। इस कोर्स में स्टूडेंट्स को लाइफस्टाइल, मांस, पौधे, खेती का इतिहास और अन्य विषयों पर निबंध लिखने के अलावा, फूड और ड्रिंक्स पर होने वाले कॉन्फ्रेंस में भी हिस्सा लेने का मौका मिलता है।

इस कोर्स की खासियत

एक रिपोर्ट के अनुसार इस पाठ्यक्रम का सबसे पहले मजाक उड़ाया गया था, लेकिन एकेडमी डॉयरेक्टर्स ने आश्वासन दिया था कि यह कोर्स दुनिया के सबसे कीमती डेस्टिनेशन फ्रांस की जगह को संरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। हालांकि, जब छात्रों के लिए नया कार्यक्रम पेश किया गया, तो उनमें से कई घोषणाएं ऐसी थी, जिस पर लोगों को हंसी भी आई।

यह है कोर्स में एडमिशन लेने वाले छात्र की राय

एक छात्र ने बताया कि हमने इस कोर्स में एडमिशन लिया, यह जाने बिना कि इसमें क्या है, लेकिन यह सच में अट्रैक्टिव है। यह एक मास्टर्स कोर्स है जो हमें एक जुनून के एक साथ होकर एकजुट करता है। उसने बताया कि क्लाइमेट चैलेंज (Climate Challenge), गैस्ट्रोनॉमी (Gastronomi) और फूड वर्ल्ड (Food World) को देखते हुए यह एक अच्छा कोर्स है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है