Covid-19 Update

2,59,566
मामले (हिमाचल)
2,38,316
मरीज ठीक हुए
3914*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

हेल्दी व फिट रहने के लिए अपने नाश्ते में शामिल करें ये सुपरफूड

हेल्दी कार्ब्स और कैलोरी से भरपूर नाश्ता लेना बेहद जरूरी

हेल्दी व फिट रहने के लिए अपने नाश्ते में शामिल करें ये सुपरफूड

- Advertisement -

आजकल लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत कॉन्शियस हो गए हैं। जिन लोगों का वजन ज्यादा हैं वो वजन कम करने में लगे रहते हैं और कई अपने कम वजन को लेकर बहुत परेशान रहते हैं। ज्यादा पतला होना भी आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। इससे आपका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो सकता है, जिससे आप बहुत जल्दी बीमारी पड़ सकते हैं। इसलिए किसी भी व्यक्ति का फिट रहना बेहद जरूरी है। अगर आप का वजन कम है और आप वजन बढ़ाने का सोच रहे हैं तो सही तरीके से वजन बढ़ाने के लिए आपको सुबह का हेल्दी नाश्ता जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप अपने नाश्ते में कुछ खास फूड्स को शामिल कर आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:विधानसभाः हिमाचल हाईकोर्ट के न्यायाधीश बनेंगे लोकायुक्त, संशोधन विधेयक पास

वजन बढ़ाने के लिए हेल्दी कार्ब्स और कैलोरी से भरपूर नाश्ता लेना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए आप अपने आहार में सुबह के समय केले की स्मूदी, ब्रेड और कुछ हरी सब्जियां शामिल कर सकते हैं। इससे आपको भरपूर मात्रा में पोष्क तत्व मिलते हैं।

प्रोटीन शरीर के विकास के लिए ही नहीं बल्कि शरीर में हार्मोन्स के नियंत्रण और स्त्राव को भी बढ़ावा देता है। वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। इसके लिए सुबह नाश्ते में प्रोटीन शेक, पीनट बटर, नट्स, दही-पनीर आदि शामिल करें।

जल्दी वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स भी एक अच्छा विकल्प है। आप सुबह नाश्ते के समय ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करें। आप बादाम, किशमिश, अखरोट, खजूर और अंजीर रातभर भिगोकर रख दें। उसके बाद सुबह फ्रेस होने के बाद इनका सेवन करें।

शरीर को निरोग रखने के लिए विटामिन और मिनरल्स भी बेहद जरूरी है। इसके लिए आप अपने नाश्ते में नॉनवेज, डायरी प्रोडेक्ट, फिश ऑयल और स्प्राउट को अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं।

खाने-पीने के अलावा शरीर के विकास के लिए भरपूर पानी पीना भी बेहद जरूरी है। इससे आपके शरीर का संपूर्ण विकास होता है और शरीर हाइड्रेट भी रहता है।

-सुबह के नाश्ते में केले की स्मूदी के साथ वेजिटेबल सैंडविच खाएं। इसके अलावा ओट्स या दलिया भी खा सकते हैं। इससे आपका पेट भी पूरे दिन भरा रहता है।

– साथ ही आप बेसन और सब्जियों का बना चिला और फल की स्मूदी भी ले सकते हैं। इसके अलावा किसी दिन नाश्ते में आप अंडा ऑमलेट और सैंडविच भी ले सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है