Covid-19 Update

2,60,321
मामले (हिमाचल)
2,39. 550
मरीज ठीक हुए
3916*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ सकती है सैलरी, बस करना होगा ये काम

कोरोना की वजह से नहीं कर पाए थे कर्मचारी अपना सीईऐ क्लेम

केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ सकती है सैलरी, बस करना होगा ये काम

- Advertisement -

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक खुशखबरी है। अब केंद्रीय कर्मचारी अपने चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस (CEA) (Children Education Allowance) को क्लेम कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए उनको किसी ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स (Official Documents )की भी जरूरत नहीं होगी। अगर किसी कर्मचारी ने मार्च 2020 और मार्च 2021 के लिए अभी तक क्लेम नहीं किया है तो इसे क्लेम कर सकता है। ऐसे में उनकी सैलरी में 4500 रुपए जुड़कर आएंगे।

यह भी पढ़ें-रेलिंग से गिरने लगा बच्चा, मां ने ऐसे बचाई जान, वीडियो देख आ जाएंगे आंसू

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण केंद्रीय कर्मचारी (Central Employees) अपना चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस क्लेम नहीं कर पाए थे, लेकिन अब महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) मिलने के साथ-साथ चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस भी क्लेम कर सकते हैं। बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को उनके बच्‍चों की पढ़ाई के लिए भी भत्ता मिलता है, जो कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार हर महीने 2,250 रुपए होता है, लेकिन पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से स्कूल बंद पड़े हैं, जिसके चलते केंद्रीय कर्मचारी सीईए क्लेम नहीं कर पाए हैं।

ऐसे करें CEA क्लेम

चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस को क्लेम करने के लिए केंद्रीय कर्मचारियों को बच्चे का रिपोर्ट कार्ड, सेल्‍फ अटेस्‍टेड कॉपी और फीस की रसीद भी लगानी होती है। केंद्रीय कर्मचारियों को स्कूल का प्रमाणपत्र और क्लेम डॉक्यूमेंट्स लगाने होते हैं। स्कूल की तरफ से मिलने वाले डिक्लेरेशन में लिखा होता है कि बच्चा उनके संस्थान में पढ़ता है और जिस एकेडमिक कैलेंडर में पढ़ाई की है उसका भी जिक्र होता है।

देना होगा सेल्फ डिक्लेरेशन

जुलाई में डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (डीओपीटी) (Department of Personnel and Training) (DoPT) ने एक ऑफिस ऑफ मेमोरेंडम (Office of Memorandum) (OM) जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि ऑनलाइन फीस जमा कराने के बाद भी स्कूल एसएमएस व ईमेल (SMS/e-mail) के जरिए रिपोर्ट कार्ड्स नहीं भेजे गए, जिस कारण केंद्रीय कर्मियों को चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस क्लेम करने में दिक्कत आई हैं। डीओपीटी ने कहा कि सीईए क्लेम को सेल्फ डिक्लेरेशन (Self Declaration) या रिजल्ट व रिपोर्ट कार्ड या फीस पेमेंट के एसएमएस व ईमेल के प्रिंट आउट के जरिए भी क्लेम किया जा सकता है। हालांकि, ये सुविधा सिर्फ मार्च 2020 और मार्च 2021 में खत्म होने वाले एकेडमिक ईयर के लिए होगी।

इतना मिलता है भत्‍ता

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को दो बच्चों की पढ़ाई के लिए सीईए मिलता है, जिसमें हर बच्चे का प्रति माह भत्ता 2250 रुपए है। यानी दो बच्चों के लिए कर्मचारियों को 4500 रुपए महीना मिलता है। अगर दूसरी संतान जुड़वां हैं तो पहली संतान के साथ जुड़वा बच्‍चों की पढ़ाई के लिए भी यह भत्ता दिया जाता है। दो एकेडमिक कैलेंडर के हिसाब से एक बच्चे का 4500 रुपए का भुगतान होना है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group...

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है