Covid-19 Update

57,082
मामले (हिमाचल)
55,536
मरीज ठीक हुए
955
मौत
10,611,719
मामले (भारत)
97,309,892
मामले (दुनिया)

खाना पकाने के लिए LPG से भी सस्ता विकल्प देने की तैयारी में है सरकार; यहां जानें पूरा मामला

खाना पकाने के लिए LPG से भी सस्ता विकल्प देने की तैयारी में है सरकार; यहां जानें पूरा मामला

- Advertisement -

नई दिल्ली। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार खाना पकाने लिए एलपीजी से भी सस्ता विकल्प देने के लिए तैयारी में जुटी हुई है। दरअसल, ईंधन की बढ़ती खपत और सीमित होते हुए संसाधनों को देखते हुए सरकार अब एक नई योजना (Government Plan) लाने पर विचार कर रही है। जिसमें रसोई गैस पर निर्भरता खत्म होगी। इसकी जगह विद्युत ऊर्जा (Electric Power) पर का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे लोगों की पॉकेट पर पड़ने वाले खर्च का भार भी कम होगा। इसी मकसद से एनटीपीसी को जिम्मेदारी दी जाने की योजना बनाई जा रही है। जिससे सरकार गरीब तबकों को उनकी रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करने के लिए सस्ते विकल्प के रूप में बिजली उपलब्ध कराएगी।

बिजली मंत्री आर के सिंह ने इस बारे में चर्चा करते हुए कहा कि सरकार गरीबों की मदद के लिए व्यापक स्तर पर खाना पकाने में बिजली के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करने पर विचार कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि समाज के गरीब तबकों को उनकी रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करने के लिए सस्ते विकल्प के रूप में बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। इससे ना केवल देश आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर होगा बल्कि आयात (पेट्रोलियम) पर निर्भरता कम करने में भी मदद मिलेगी।

बिजली भारत का भविष्य है

बक़ौल मंत्री, ‘बिजली भारत का भविष्य है और आने वाले समय में देश की ज्यादातर बुनियादी सुविधाएं बिजली ऊर्जा पर ही निर्भर होंगी।’ उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने मंत्रालय स्तर पर एक पावर फाउन्डेशन के गठन का प्रस्ताव किया है। इसके लक्ष्यों में खाना पकाने के काम में सिर्फ बिजली का उपयोग किया जाना शामिल हैं। इससे ना केवल हमारी अर्थव्यवस्था आत्मनिर्भर होगी बल्कि आयात पर निर्भरता कम करने में भी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: 30000 लोगों को #Job देगी ये कंपनी: जानिए क्या करना होगा काम, नियुक्ति प्रक्रिया शुरू

मंत्री आर के सिंह ने अपनी बात जारी रखते हुए कहा कि हमारी सरकार गरीबों के कल्याण के लिए कार्यरत है और यह कदम समाज के गरीब वर्ग को खाना पकाने के लिए सस्ते विकल्प उपलब्ध कराएगा। पीएम नरेन्द्र मोदी ने लॉकडाउन के दौरान भी गरीबों को ध्यान में रखते हुए पीएम आवास योजना और हर घर बिजली जैसी योजनाओं पर काम करना जारी रखा है। इस दौरान मंत्री ने एनटीपीसी के विभिन्न प्रयासों की सराहना की, जो देश के आर्थिक विकास की दिशा में इस बिजली उत्पादक कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शातें हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है