Covid-19 Update

3,12, 233
मामले (हिमाचल)
3, 07, 924
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,599,466
मामले (भारत)
623,690,452
मामले (दुनिया)

मानसून सत्र: जेओए के 235 पदों पर होगी भर्ती, 100 लाइब्रेरियन के पद भी भरे जाएंगे

हिमाचल में 1785 प्राइमरी स्कूलों में 10 या 10 से कम छात्र

मानसून सत्र: जेओए के 235 पदों पर होगी भर्ती, 100 लाइब्रेरियन के पद भी भरे जाएंगे

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश में मौजूदा समय में 1785 प्राइमरी स्कूलों (Primary Schools) में 10 या 10 से कम छात्र इस समय शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। यह बात सदन में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (Education Minister Govind Singh Thakur) ने ज्वालामुखी के विधायक रमेश ध्वाला के सवाल के लिखित जवाब में दिए। उन्होंने सदन में बताया कि शिमला जिला में सबसे ज्यादा 411 ऐसे स्कूल हैं जिनमें छात्रों की संख्या कम है। गोविंद सिंह ठाकुर ने बताया कि प्रदेश के कांगड़ा स्थित एकमात्र प्राइमरी स्कूल में अध्यापकों की संख्या स्वीकृत पदों से अधिक है। उन्होंने बताया कि प्राइमरी स्कूलों के 19 अध्यापकों को वेतन किसी दूसरे विद्यालय से मिल रहा है, जबकि वे किसी अन्य विद्यालय में कार्यरत हैं।

यह भी पढ़ें:हिमाचल कैबिनेट: बजट प्रबंधन बिल में संशोधन का लिया फैसला, नौणी विवि में भरे जाएंगे 22 पद

हिमाचल विधानसभा के मानसून सत्र (Monsoon Session Of Himachal Vidhan Sabha) में विधायक इंद्र सिंह के सवाल पर शिक्षा मंत्री ने बताया कि प्रदेश के कॉलेजों में लाइब्रेरियन (Colleges Librarians) (कॉलेज संवर्ग) के 126 पद स्वीकृत हैं। इनमें से 26 पदों को भरा जा चुका है, जबकि 100 पद अभी भी खाली हैं। उन्होंने बताया कि इन खाली पदों को भरने का मामला सरकार के विचाराधीन है। बता दें कि विधायक कर्नल इंद्र सिंह ने पूछा था कि सररकार पाठशालाओं और महाविद्यालयों में लाइब्रेरियन/ सहायक लाइब्रेरियन/जूनियर ऑफिस असिस्टेंट के पदों को भरने का विचार कर रही है। यदि हां तो वर्तमान में इन श्रेणियों के कितने पद रिक्त हैं। इन पदों की भर्ती के लिए भर्ती एवं पदोन्नति नियम बन गए हैं। यदि हां तो उनकी प्रति सभा पटल पर रखें। यदि ना तो कब तक बना दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें:हिमाचल में नौकरी 27 अगस्त को इस जिला में सजेगा रोजगार मेला, आप भी करें तैयारी

जवाब में शिक्षा मंत्री ने बताया कि हिमाचल में सहायक पुस्तकाल्यों में अध्यक्ष के 1023 पद स्वीकृत थे। सहायक पुस्तकाध्यक्षों के 771 रिक्त पदों को कनिष्ठ कार्यालय सहायक (पुस्तकालय) में परिवर्तित कर दिया गया, जबकि 252 भरे हुए पदों को ड्राइंग कैडर घोषित किया गया है। कनिष्ठ कार्यालय सहायक (पुस्तकालय) के भर्ती एवं पदोन्नति नियम बनाने की प्रक्रिया चल रही है। उक्त भर्ती एवं पदोन्नति नियमों में सलाहकार विभागों से अनुमोदन प्राप्त होने के बाद 771 रिक्त पदों में से 235 पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है