Covid-19 Update

2, 84, 964
मामले (हिमाचल)
2, 80, 747
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,125,370
मामले (भारत)
523,559,119
मामले (दुनिया)

Weather Update: तीन एनएच, एक स्टेट हाईवे सहित 259 सड़कें बंद, कल भी होगी बारिश

हिमाचल में यलो अलर्ट के बीच जमकर हुई बारिश और बर्फबारी

Weather Update: तीन एनएच, एक स्टेट हाईवे सहित 259 सड़कें बंद, कल भी होगी बारिश

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के लाहुल-स्पीति, कुल्लू, किन्नौर, शिमला, सोलन, मंडी, सिरमौर, चंबा व कांगड़ा जिला के ऊंचाई वाले भागों में बर्फबारी का दौर जारी है। शिमला (Shimla), कुफरी, नारकंडा, चायल ने भी बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। जलोड़ी दर्रा से लेकर रोहतांग, बारालाचा, कुंजुम दर्रा, सोलंगनाला, अटल टनल (Atal Tunnel) के साउथ व नोर्थ पोर्टल, मनाली (Manali) सहित पूरी लाहुल घाटी में एक से तीन फीट तक बर्फबारी हुई है। राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र की ओर से गुरुवार सुबह जारी रिपोर्ट के अनुसार राज्य में तीन एनएच व एक स्टेट हाईवे समेत 259 सड़कें (Roads)यातायात के लिए ठप थीं। शाम तक बंद सड़कों की संख्या और बढ़ेगी। इसके साथ ही 477 बिजली ट्रांसफार्मर भी ठप हैं। वहीं, 37 पेयजल योजनाएं भी बाधित हैं।

यह भी पढ़ें:हिमाचल में बदले मौसम के तेवर, शिमला -मनाली में बर्फबारी, निचले इलाकों में बारिश

इन जिलों में सड़कें बंद

सबसे ज्यादा सड़कें लाहुल-स्पीति, शिमला (Shimla) और कुल्लू जिले में बंद हैं। प्रदेश में बारिश-बर्फबारी से शीतलहर बढ़ गई है। बर्फबारी वाले इलाकों में लोगों की दुश्वारियां बढ़ गई हैं। शिमला, कुफरी (Kufri), खिड़की, नारकंडा और खड़ापत्थर में भारी बर्फबारी से ऊपरी शिमला के लिए यातायात ठप है। शिमला में भी वाहनों की आवाजाही बाधित रही। लक्कड़ बाजार मार्ग सुबह ही बंद हो गया था। बर्फबारी से स्थानीय लोगों के साथ ही पर्यटकों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बसों (Buses) की आवाजाही ठप होने से लोग पैदल ही अपने गंतव्य तक पहुंचे। पुराना बस अड्डा पर लोग बसों का इंतजार करते रहे। शहर के सर्कुलर रोड पर बर्फबारी से जाम लग गया।

नारकंडा में एनएच-5 और जलोड़ी जोत में 305 हाईवे पर यातायात के लिए बंद है। उधर, मंडी (Mandi) जिले के शिकारी देवी, कमरुनाग समेत आसपास की ऊंची पहाड़ियों पर भी बर्फबारी हुई है। बर्फबारी व बारिश से किसानों.बागवानों के चेहरे खिल उठे हैं। बागवानी के लिए बर्फबारी संजीवनी मानी जा रही है। इससे सेब के लिए जरूरी चिलिंग आवर्स पूरे होने में मदद मिलेगी। वहीं, कुल्लू (kullu) व लाहुल-स्पीति के ऊंचाई वाले भागों में भारी बर्फबारी हुई है। दारचा में रात के दो जगह हिमस्खलन हुआ है। लाहुल और पांगी-किलाड़ का कुल्लू-मनाली से संपर्क कट गया है। बर्फबारी-बारिश से कुल्लू-लाहुल में 200 सड़कों पर यातायात ठप हो गया है।

कई इलाकों में पसरा अंधेरा

जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है। कई इलाकों में बिजली नहीं होने से अंधेरा पसरा है। प्रदेश के कांगड़ा (Kangra), हमीरपुर, बिलासपुर, सोलन, ऊना, सिरमौर में भी बारिश दर्ज की गई है। सोलन के कसौली में इस सर्दी के सीजन का पहला हिमपात हुआ है। चायल में भी बर्फबारी हुई है। इससे स्थानीय पर्यटन कारोबारियों व लोगों के चेहरे खिल गए हैं। यहां पहुंचे सैलानी भी बर्फबारी का जमकर आनंद उठा रहे हैं।

कल भी बारिश की संभावना

चार फरवरी को भी बारिश-बर्फबारी की संभावना है। पांच फरवरी को सभी क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा, जबकि छह और सात फरवरी को मध्य व उच्च पर्वतीय कुछ भागों में बारिश.बर्फबारी का पूर्वानुमान है। इस दौरान मैदानी भागों में मौसम साफ रहेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है