Covid-19 Update

57,121
मामले (हिमाचल)
55,591
मरीज ठीक हुए
958
मौत
10,623,920
मामले (भारत)
97,568,114
मामले (दुनिया)

#HPUrban_Bodyelection: किसके सिर सजेगा ताज, कल खुलेगा राज

50 नगर परिषद और नपं में कल डलेंगे वोट, चुनाव मैदान में 1,196 प्रत्याशी

#HPUrban_Bodyelection: किसके सिर सजेगा ताज, कल खुलेगा राज

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल के 50 शहरी निकाय में कल वोट डालें जाएंगे। मतदान कल प्रातः 8.00 बजे आरंभ होगा और सांय 4 बजे तक मतदान की प्रक्रिया जारी रहेगी। कोविड-19 पॉजिटिव रोगियों द्वारा सांय 4.00 बजे के उपरांत मतदान सभी नियमों एवं प्रोटोकॉल का पालन करते हुए किया जाएगा। सामान्य मतदाताओं द्वारा मतदान समाप्ति के उपरांत कोविड-19 पॉजिटिव मतदाताओं द्वारा मतदान आरंभ होगा। हिमाचल की 61 नगर परिषद और नगर पंचायत में से 50 में चुनावी प्रक्रिया पूरी होगी। 11 शहरी निकाय के चुनाव बाद में होंगे। पचास शहरी निकाय में 416 सदस्यों चुने जाने हैं। इनमें से नारकंडा में चार और गगरेट में एक निर्विरोध चुन लिए गए हैं। ऐसे में अब 411 पदों पर चुनाव होगा। करीब दो लाख 81 हजार 536 मतदाता 1196 प्रत्याशियों (Candidates) के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 1 लाख 44 हजार 636 पुरुष व एक लाख 36 हजार 900 महिलाएं शामिल हैं। शहरी निकाय चुनाव (Urban Bodies Election) को 456 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। शहरी निकाय चुनाव में तीन हजार के करीब कर्मचारी व सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। प्रत्येक बूथ पर तीन पोलिंग ऑफिसर (Polling Officer), एक प्रजाइडिंग ऑफिसर, स्वास्थ्य कर्मी व सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे।पोलिंग पार्टियां आज रवाना हों गई हैं।

यह भी पढ़ें: नगर निकाय चुनावों के लिए Polling Parties ने किया कूच, Una में कल 53 मतदान केंद्रों में होगी Voting

ऊना में 9 कोरोना संक्रमित, 35 होम क्वारंटाइन मतदाता करेंगे वोट

ऊना। शहरी निकाय चुनावों के लिए रविवार को होने जा रहे मतदान में कोरोना संक्रमित भी वोट डालेंगे। यह जानकारी देते हुए डीसी राघव शर्मा ने बताया कि रविवार को 9 कोरोना संक्रमित तथा 35 होम क्वारंटाइन मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। राघव शर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमितों व होम क्वारंटीन में रह रहे मतदाताओं से बात करके यह सूची तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि नगर परिषद ऊना में एक कोरोना संक्रमित तथा 14 होम क्वारंटाइन, नगर परिषद मैहतपुर बसदेहड़ा में 2 कोरोना संक्रमित व 5 होम क्वारंटाइन (Home Quarantine) मतदाता, गगरेट में 4 कोरोना संक्रमित मतदाता व 11 होम क्वारंटाइन मतदाता तथा संतोषगढ़ में दो कोरोना संक्रमित तथा 5 होम क्वांरटाइन मतदाताओं ने वोट डालने को सहमति प्रदान की है। उन्होंने कहा कि टाहलीवाल नगर पंचायत में कोई भी कोरोना (Corona) संक्रमित या क्वारंटाइन मतदाता नहीं है, जबकि नगर पंचायत दौलतपुर चौक में 5 कोरोना व क्वारंटाइन मतदाताओं ने वोट डालने के इनकार किया है। राघव शर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमित मतदाताओं की सूची संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर्स के साथ सांझा कर दी गई है।कोरोना संक्रमित व्यक्ति शाम चार बजे सबसे अंत में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। वोट डालने के लिए उन्हें गल्ब्स तथा फेस शील्ड उपलब्ध करवाई जाएगी तथा पोलिंग स्टाफ को पीपीई किट्स (PPE Kits) उपलब्ध रहेंगी। संक्रमित मतदाताओं की उंगली पर ना तो स्याही का निशान लगाया जाएगा और ना ही उनके हस्ताक्षर लिए जाएंगे। शाम 4 बजे कोरोना संक्रमित तथा क्वारंटाइन मतदाताओं की अलग-अलग पंक्ति लगेगी तथा सबसे पहले क्वारंटाइन मतदाता वोट डालेंगे। हर पोलिंग स्टेशन पर पोलिंग स्टाफ तथा ड्यूटी पर तैनात स्वास्थ्य कर्मी के लिए पीपीई किट का इंतजाम रहेगा।

मतदान केंद्रों पर होगी थर्मल स्कैनिंग

सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की थर्मल स्कैनिंग (Thermal Scanning) की जाएगी तथा उन्हें सैनिटाइज करने के पश्चात ही मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। अगर थर्मल स्कैनिंग में किसी भी व्यक्ति का तापमान 99 डिग्री या इससे अधिक आता है, उसका तापमान आधे घंटे बाद दोबारा चैक किया जाएगा। अगर फिर भी तापमान अधिक आता है तो ऐसे मतदाता भी अंत में ही वोट कर पाएंगे।ऊना जिला में आज मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां (Polling parties) भी अपने अपने गंतव्य के लिए रवाना हो गई हैं। बता दें कि जिला ऊना (Una) में 3 नगर परिषद् एवं 3 नगर पंचायतों के चुनाव होंगे, जिनमें नगर परिषद ऊना, मैहतपुर,बसदेहड़ा, संतोषगढ़ तथा नगर पंचायत टाहलीवाल, गगरेट और दौलतपुर चौक शामिल हैं। जिला के 6 शहरी निकायों में कुल 50 वार्ड हैं तथा 53 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, लेकिन 2 वार्डों नगर पंचायत गगरेट वार्ड 7 व दौलतपुर वार्ड 6 में के उम्मीदवार निर्विरोध चुने जाने के कारण अब 48 वार्डों में चुनाव होंगे, जिसके लिए 51 मतदान केन्द्रों (polling stations) स्थापित किए जाएंगे। मतदान के लिए जिला प्रशासन द्वारा पोलिंग पार्टियों को आज दल बल के साथ मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया है।

आपको बता दें कि शहरी निकायों के निर्वाचन में 35,509 मतदाता 123 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे, जिनमें 17,706 पुरुष और 17,803 महिला मतदाता शामिल हैं। इन शहरी स्थानीय निकायों की मतगणना उसी दिन 10 जनवरी को स्थानीय निकायों के मुख्यालयों पर ही की जाएगी। ऊना में पोलिंग पार्टियों को रवाना करते हुए एसडीएम ऊना (SDM Una) डॉ. सुरेश जसवाल ने बताया कि शहरी निकाय के चुनाव ईवीएम (EVM) द्वारा संपन्न होंगे जिसके लिए मतदान कर्मियों को तीन बार प्रशिक्षण करवाया गया है। एसडीएम ऊना ने कहा कि मतदान केंद्रों में सुरक्षा के साथ ही कोविड नियमों की पालना करवाना भी सुनिश्चित किया जाएगा।

सोलन में तीन नगर परिषदों और 1 नगर पंचायत में डलेंगे वोट

सोलन जिला के 03 नगर परिषदों तथा 01 नगर पंचायत के लिए 10 जनवरी, 2021 के लिए निर्वाचन की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। यह जानकारी आज यहां जिला निर्वाचन अधिकारी केसी चमन ने दी। केसी चमन ने कहा कि मतदान 10 जनवरी 2021 की प्रातः 8 बजे आरम्भ होगा और सांय 4 बजे तक मतदान की प्रक्रिया जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि मतदान के समय सभी को कोविड-19 (Covid-19) महामारी से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित बनाना होगा। केसी चमन ने कहा कि नगर परिषद परवाणू, नगर परिषद नालागढ़, नगर परिषद बद्दी तथा नगर पंचायत अर्की में सभी मतदान केंद्रों पर प्रातः 7 बजे तक ईवीएम स्थापित कर दी जाएंगी। सभी निर्वाचन क्षेत्रों में आवश्यक प्रशिक्षण एवं अभ्यास के उपरान्त सैक्टर अधिकारियों, पीठासीन अधिकारियों सहित अन्य को उचित दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

हमीरपुर के 11 वार्डों के लिए 15 मतदान केंद्र स्थापित

हमीरपुर। नगर परिषद हमीरपुर के 11 वार्डों में रविवार को चुनाव करवाए जा रहे हैं, जिसमें पंद्रह मतदान केन्द्रों पर मतदान प्रक्रिया को संपन्न किया जाएगा। सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम डॉ. चिंरजी लाल चौहान ने बताया कि नगर परिषद के चुनाव के लिए सभी पोलिंग पार्टियों को ईवीएम सहित बूथों पर भेज दिया है। उन्होंने बताया कि राज्य चुनाव आयोग (State Election Commission) की गाइडलाइन के मुताबिक कर्मचारियों को चुनाव सामग्री के साथ रवाना किया है। कोविड गाइडलाइन के चलते बड़े वार्डों में अतिरिक्त मतदान केंद्र बनाए हैं, ताकि लोगों को मतदान करने के इंतजार ना करना पड़े। गौरतलब है कि हमीरपुर की चारों स्थानीय निकायों में लगभग 22,907 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें लगभग 11,573 पुरुष एवं 11334 महिला मतदाता हिस्सा लेंगे। मतदान प्रातः 8 बजे से दोपहर बाद 4 बजे तक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के माध्यम से किया जाएगा। इसके उपरांत कोविड-19 संक्रमित एवं गृह.संगरोध में रह रहे इच्छुक मतदाताओं को मतदान का अवसर प्रदान किया जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है