Covid-19 Update

2,62,087
मामले (हिमाचल)
2, 42, 589
मरीज ठीक हुए
3927*
मौत
39,799,202
मामले (भारत)
355,229,273
मामले (दुनिया)

हिमाचल कैबिनेटः अंशकालिक जलवाहक रेगुलर, ये अस्पताल भी हुए अपग्रेड

जयराम सरकार ने दी राहत, बनीखेत का आषाढ़ नाग मेले को मिला जिला स्तरीय दर्जा

हिमाचल कैबिनेटः अंशकालिक जलवाहक रेगुलर, ये अस्पताल भी हुए अपग्रेड

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल कैबिनेट (Himachal cabinet) की मीटिंग बुधवार को सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) की अध्यक्षता में हुई। मीटिंग में शिक्षा विभाग (Education Department) के अंशकालिक जलवाहकों को रेगुलर करने का फैसला लिया है। कैबिनेट में फैसला लिया गया कि 30 सिंतबर 2021 तक रेगुलर सेवाएं देने वाले कर्मचारियों को नियमित किया जाएगा, जिन्होंने सेवा के 11 वर्ष (अंशकालिक के रूप में 7 वर्ष और दिहाड़ी के रूप में चार वर्ष) पूरे कर लिए हैं। इससे 1782 जलवाहकों को लाभ होगा। मीटिंग में चंबा (Chamba) जिला के बनीखेत स्थित आषाढ़ नाग मेले (Nag Mela) को जिला स्तरीय दर्जा देने का भी निर्णय लिया गया।

ये स्कूल हुए अपग्रेड

कैबिनेट में यह भी फैसला लिया कि सिरमौर (Sirmour) जिला के राजकीय उच्च विद्यालयों, पोटा मनाल, सखोली, शावगा कांडो, थोंटा और कोटला पंजौला को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने तथा सिरमौर जिला के सरकारी माध्यमिक विद्यालयों,  बेला,  गुंडाह,  बड़वा को राजकीय उच्च विद्यालयों में स्तरोन्नत करने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। इसके साथ ही शासकीय प्राथमिक विद्यालयों को अपग्रेड करने का भी निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें:  हिमाचल कैबिनेट के फैसले

बैठक में विकासखंड गोहर (Gohar) की ग्राम पंचायत मुरग, शरण और कांडा-बगसियाड़ को विकासखंड सिराज में मंडी (Mandi) जिला के जंजैहली में शामिल करने का भी निर्णय लिया गया,  ताकि इन पंचायतों के लोगों को सुविधा हो सके। इसके अलावा मंडी जिला के मौजूदा पटवार अंचल पंडोहए मझवार और नेला से काट कर मंडी सदर तहसील में धूआं देविन पटवार मंडल बनाने का निर्णय लिया। इसके साथ ही क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए मंडी जिला की चचिओत तहसील के तहत पटवार सर्किल किलिंग (Patwar Circle Killing) बनाने को भी अपनी मंजूरी दी।

 

प्रदेश के यह अस्पताल हुए अपग्रेड

कैबिनेट मीटिंग में इन स्वास्थ्य संस्थानों में सुचारू संचालन के लिए 30 बिस्तरों वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देहर (Community Health Center Dehar) को 40 बिस्तरों वाले सिविल अस्पताल में स्तरोन्नत करने और मंडी जिला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जच्छ को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने के साथ ही इन स्वास्थ्य संस्थानों में विभिन्न श्रेणियों के 20 पद सृजित करने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने कुल्लू (Kullu) जिला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रायसन को चार पदों के सृजन के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने का भी निर्णय लिया।

इन स्वास्थ्य संस्थानों में नौ पदों के सृजन और भरने के साथ-साथ मंडी जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों चोंतरा और आशला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्तरोन्नत करने को भी स्वीकृति प्रदान की। बैठक में कुल्लू जिला के मनाली (Manali) के सिविल अस्पताल को 100 बिस्तरों के अस्पताल में अपग्रेड करने के साथ ही क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए विभिन्न श्रेणियों के 33 पदों के सृजन का भी निर्णय लिया गया।

यह भी पढ़ें:  हिमाचल कैबिनेट: बेरोजगार युवा रियायती कर दर पर चला सकेंगे 18 सीटर वाहन

 

मीटिंग में क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य उपकेंद्र राजगढ़ (Rajgarh) को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने तथा मंडी जिले के गगल  के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने की स्वीकृति प्रदान की। साथ ही सोलन (Solan) जिले के बागा स्वास्थ्य उपकेंद्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने को भी स्वीकृति प्रदान की।

इन स्वास्थ्य संस्थानों के सुचारू संचालन के लिए प्रत्येक के लिए तीन-तीन पदों के सृजन और भरने के साथ-साथ मंडी जिला के ग्राम पंचायत रंधर और ग्राम पंचायत मझवार में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने का निर्णय लिया। मीटिंग में क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य उपकेंद्र गोलवां को स्तरोन्नत कर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा मंडी जिला के पीपली में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने का निर्णय लिया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है