Covid-19 Update

2,18,693
मामले (हिमाचल)
2,13,338
मरीज ठीक हुए
3,656
मौत
33,697,581
मामले (भारत)
233,301,085
मामले (दुनिया)

हिमाचल प्रदेश विधानसभा अनिश्चित काल के लिए स्थगित, 46 घंटे 11 मिनट चली सदन की कार्यवाही

सत्र के दौरान कुल 10 बैठकें आयोजित की गई

हिमाचल प्रदेश विधानसभा अनिश्चित काल के लिए स्थगित,  46 घंटे 11 मिनट चली सदन की कार्यवाही

- Advertisement -

हिमाचल विधानसभा (Himachal Vidhan Sabha) का मानसून सत्र आज समाप्त हो गया है। विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार (Vidhan Sabha Speaker Vipin Parmar) ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा सदन की कार्यवाही समाप्ति के साथ अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी। विधानसभा में आज विपक्ष उपस्थित नहीं था।  सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सदस्यों ने अध्यक्ष को हटाने का नोटिस दिया और बाहर धरने पर बैठ गए।

यह भी पढ़ें: मानसून सत्र: कला और शारीरिक शिक्षकों के 1680 पदों पर जल्द शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

 

 

2 अगस्त को शुरु हुए  मानसून सत्र ( Monsoon Session)के दौरान कुल 10 बैठकें आयोजित की गई। 5 अगस्त व 12 अगस्त, 2021 के दिन गैर सरकारी कार्य दिवस के लिए निर्धारित किये गये थे। इस दौरान  सदन की कार्यवाही 46 घंटे 11 मिनट चली। कोरोना महामारी के चलते हांलाकि इस सत्र का आयोजन करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य था लेकिन विधान सभा सचिवालय के अधिकारी व कर्मचारी इसके आयोजन के लिए पूरी तरह सजग व समर्पित थे। हिमाचल प्रदेश सरकार के बहुमूल्य सहयोग तथा इन सभी के प्रयासों से ही यह संभव हो पाया है।  इस सत्र के दौरान  कुल 402 तारांकित तथा  184 अतारांकित प्रश्नों की सूचनाओं पर सरकार द्वारा उत्तर उपलब्ध करवाए गए। नियम-46 के अन्तर्गत एक प्रस्ताव प्रस्तुत हुआ जिस पर माननीय मन्त्री द्वारा अपने सुझाव दिये गये । नियम-61 के अन्तर्गत  3 विषयों, नियम-62 के अन्तर्गत 13 विषयों, व नियम-130 के अन्तर्गत 5 प्रस्तावों पर माननीय सदस्यों ने सार्थक चर्चा की। इसके अतिरिक्त नियम-101 के अन्तर्गत 4 गैर-सरकारी संकल्प प्रस्तुत हुए तथा चर्चा की तथा माननीय सदस्यों ने अपने बहुमुल्य सुझाव दिये व संकल्प वापिस लिए गए। एक संकल्प सदन द्वारा पारित किया गया । जिसे आगामी कार्रवाई हेतु सरकार को प्रेषित किया जाएगा ।

यह भी पढ़ें: हिमाचल के पूर्व सीएम वीऱभद्र सिंह को लोकसभा में किया याद, मानसून सत्र भी हुआ समाप्त

इसके अतिरिक्त 2 सरकारी विधेयक भी सभा में पुर:स्थापित एवं सार्थक चर्चा हुई। जिनमें से एक विधेयक पर सदस्यों से संशोधन भी प्राप्त हुए उसके उपरान्त  उस विधेयक को प्रवर समिति को सौंपा गया तथा एक विधेयक सदन द्वारा पारित किया गया। नियम-324 के अन्तर्गत विशेष उल्लेख के माध्यम से 12 विषय सभा में उठाये गये तथा सरकार द्वारा इस सम्बन्ध में वस्तुस्थिति की सूचना सभा व माननीय सदस्यों को दी गई। सभा की समितियों ने भी 29 प्रतिवेदन सभा में उपस्थापित किये । इसके अतिरिक्त मन्त्रियों द्वारा अपने-अपने विभागों से सम्बन्धित दस्तावेज भी सभा पटल पर रखे  गए तथा महत्वपूर्ण वक्तव्य भी दिये गए ।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है