Covid-19 Update

2,16,813
मामले (हिमाचल)
2,11,554
मरीज ठीक हुए
3,633
मौत
33,437,535
मामले (भारत)
228,638,789
मामले (दुनिया)

अफगानिस्तान में फंसे दो हिमाचली युवक, परिजनों ने सीएम जयराम को किया फोन

अफगानिस्तान में फंसे दो हिमाचली युवक, परिजनों ने सीएम जयराम को किया फोन

- Advertisement -

शिमला। अफगानिस्तान में तालिबान के लड़ाकों द्वारा राजधानी काबुल पर कब्जा करने के बाद से पैदा हुए माहौल ने हिमाचल के माथे पर भी चिंता की लकीरे डाल दी हैं। चूंकि वहां अराजकता और दहशत के माहौल के बीच हिमाचल के भी दो  युवक के फंसे (Himachali youth trapped) होने की खबर सामने आ रही है।मंडी जिला के सरकाघाट उपमंडल के दो युवा अफगानिस्तान में छिड़े गृह युद्ध के दौरान वहां फंस गए हैं। ऐसे में उनके परिजनों ने राज्य सरकार से मदद की गुहार लगाई है। मिली जानकारी के अनुसार जो युवा वहां पर फंसे हैं उनमें एक 36 वर्षीय नवीन ठाकुर पुत्र मान सिंह निवासी वार्ड नम्बर दो सरकाघाट जबकि दुसरा राहुल बुराड़ी पुत्र बलवंत बुराड़ी निवासी रोपा कालोनी सरकाघाट हैं। यह दोनों युवा अफगानिस्तान में रोजगार करने गए हुए थे लेकिन अब वहां पर गृह युद्ध शुरू होने के कारण फंस कर रह गए हैं। दोनों की भारत में अपने परिजनों से बात हो रही है और दोनों ने उन्हे वापिस अपने देश पहुंचाने की गुहार लगाई है। वहीं इन दोनों के परिजनों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को सारी स्थिति से अवगत करवाते हुए अपने बच्चों को सुरक्षित घर पहुंचाने की मांग उठाई है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी इस मामले को भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के साथ उठाकर हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है।

जयराम ने मांगी जानकारी

हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने बताया कि हिमाचल के युवक के भी अफगानिस्तान में फंसे होने की सूचना उन्हें परिजन ने फोन पर दी है। सीएम जयराम ठाकुर ने फंसे हुए युवक के बारे में पूरी जानकारी मांगी हैं। सीएम कहा है कि परिजनों को युवक की सुरक्षित वापसी का भरोसा दिलाया गया है। केंद्र सरकार भी पूरे मामले पर नजर बनाए हुए है, व अपने नागरिकों को वहां से निकालने के लिए प्रयासरत है।

 

 

मंडी ज़िले के सरकाघाट का युवक है अफगानिस्तान में 

सीएम जयराम ठाकुर ने अफगानिस्तान में तख्तापलट की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि मंडी ज़िले के सरकाघाट के एक युवक नवीन ठाकुर के परिजनों ने कहा कि उनका बेटा अफगानिस्तान में फंसा हुआ है।
सरकार कोशिश कर रही है कि केंद्र सरकार हर एक भारतीय नागरिक को अपने देश वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध है, और कुछ लोग लाए भी जा चुके है।जयराम ठाकुर ने पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई को हिमाचल में भी काफी पसंद किए जाने वाले नेता बताया और शिमला से उनकी छात्र जीवन से लेकर कई यादें है, उनके मिलना भी हुआ था।
सीएम ने कहा कि फिलहाल केंद्र सरकार पूरे हालातों पर नज़र रखे हुए है ।हर एक हिमाचल के नागरिक को जानकारी लेकर भारत सरकार की मद्दत से सुरक्षित वापिस लाने का प्रयास करते रहँगे।

ये भी पढ़ेः महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुष्मिता देव ने पार्टी से दिया इस्तीफा

याद रहे कि अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान के लड़ाकों द्वारा राजधानी काबुल पर कब्जा करने और राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर भाग जाने के बाद तालिबान ने अफगानिस्तान में युद्ध समाप्ति की घोषणा कर दी है। अल जजीरा ने बताया कि काबुल की सड़कों पर सोमवार को सन्नाटा था, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अराजकता और दहशत के दृश्य थे क्योंकि सैकड़ों अफगान देश छोड़ने की जद्दोजहद कर रहे थे। दोहा में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद नईम ने अल जजीरा को बताया कि समूह अलगाव में नहीं रहना चाहता और अफगानिस्तान में नई सरकार के प्रकार और रूप को जल्द ही स्पष्ट कर दिया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सोमवार को बाद में अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा करेगा। अल जजीरा की रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान का राजधानी की सड़कों पर नियंत्रण है।

अलजजीरा के पत्रकारों ने कहा, “तालिबान का कहना है कि उन्होंने अपनी 1,000 विशेष बलों की इकाइयों को रात में भेज दिया। उनका अब हर चौकी पर नियंत्रण है और अतिरिक्त चौकियों की स्थापना की गई है। मैंने पुलिस वाहनों में दर्जनों तालिबान लड़ाकों को अपने कंधों पर बंदूकों के साथ देखा और अफगान सरकारी वाहनों में गश्त करते देखा।” आतंकी समूह के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा, “काबुल में स्थिति सामान्य है और इसके लड़ाके सुरक्षा प्रदान करने में व्यस्त हैं।” एक ट्विटर पोस्ट में, मुजाहिद ने यह भी कहा कि तालिबान ने काबुल के विभिन्न हिस्सों में विशेष इकाइयां तैनात की हैं और आम जनता मुजाहिदीन के आगमन से खुश और सुरक्षा से संतुष्ट है।

-आईएएनएस के साथ इनपुट

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है