Covid-19 Update

2,18,314
मामले (हिमाचल)
2,12,899
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,678,119
मामले (भारत)
232,488,605
मामले (दुनिया)

स्वतंत्रता दिवस पर सीएम जयराम ठाकुर ने हिमाचल की इन विभूतियों को किया सम्मानित

4 विभूतियों को हिमाचल गौरव, सिविल सर्विस अवार्ड और प्रेरणा स्त्रोत अवार्ड से किया सम्मानित

स्वतंत्रता दिवस पर सीएम जयराम ठाकुर ने हिमाचल की इन विभूतियों को किया सम्मानित

- Advertisement -

मंडी। हिमाचल में आज 75वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। जिला मंडी (Mandi) के सेरी मंच पर राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस (state level independence day) की अध्यक्षता सीएम जयराम ठाकुर ने की। इस दौरान उन्होंने मंच पर खड़े होकर जहां सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को डीए का तोहफा दिया। वहीं कई विभूतियों को भी सम्मानित किया। सेरी मंच पर जयराम ठाकुर ने 4 विभूतियों को हिमाचल गौरव पुरस्कार (Himachal Gaurav Award) से सम्मानित किया। इसके अलावा तीन विभागों और एक अधिकारी को सिविल सर्विस अवार्ड (Civil Service Award) दिया गया। वहीं एक अधिकारी और एक चालक को प्रेरणा स्त्रोत अवार्ड से सम्मानित किया गया। जबकि 11 खिलाडि़यों को सरकार ने नकद ईनाम देकर सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें: Breaking :खालिस्तान की धमकी के बीच सीएम जयराम ठाकुर ने फहराया तिरंगा

हिमाचल गौरव

कारगिल युद्ध में अदम्य साहस का परिचय देकर दुश्मन को मुहंतोड़ जबाव देने वाले बिलासपुर (Bilaspur) जिला के जाबांज परमवीर चक्र विजेता सूबेदार संजय कुमार, सेना मेडल (Sena Medal) से सम्मानित किए गए। इसके अलावा देश विदेश की कई चोटियों को फतेह करने वाले सूबेदार मेजर बलबंत सिंह, हिमाचल प्रदेश की धरोहरों को कला के माध्यम से लघु रूप में सहेजने वाले हमीरपुर जिला निवासी करतार सिंह सौंखले और सतलुज नदी में 80 मीटर तक तैराकी करके एक डूब रहे शख्स को बचाकर सुरक्षित किनारे पर लाने और सीपीआर विधि से उसकी रूकी हुई धड़कन को फिर से सुचारू करने वाले मंडी जिला के तत्तापानी निवासी 16 वर्षीय राहुल रैना को हिमाचल गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 

 

 

सिविल सर्विस अवार्ड

इसी तरह से कोरोना काल में उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन व सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग हिमाचल प्रदेश को संयुक्त रूप से, एनआरएलएम के तहत प्रदेश भर में 23 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूह बनाने, कोरोना काल में हिम ईरा स्वयं सहायता समूह की दुकान और साप्ताहिक बाजार परियोजना प्रारंभ करने के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन को, खंड विकास अधिकारी गोहर के पद पर रहते हुए मनरेगा की नई मिसाल पेश करके मनरेगा पार्क और मनरेगा का विश्राम गृह सहित कई बड़े कार्य करने वाले अधिकारी निशांत शर्मा को सिविल सर्विस अवार्ड से नवाजा गया है।

प्रेरणा स्त्रोत सम्मान

डीसी सिरमौर (DC Sirmaur) के पद पर रहते हुए आईएएस अधिकारी डा राज कृष्ण प्रुथी ने शी हाट की परिकल्पना की और अल्प समय में इसका निर्माण करवाया। आज इस शी हाट के माध्यम से 25 से अधिक महिलाओं को रोजगार मिला है और भविष्य में इस संख्या को बढ़ाने की योजना है। इस कार्य के लिए डा. प्रुथी को प्रेरणा स्त्रोत सम्मान से सम्मानित किया गया है। वहीं देहरादून निवासी चालक सतपाल सिंह को अदम्य साहस का पचिचय देकर सिरमौर जिला के शिलाई में बस को दुर्घटनाग्रस्त (Bus Accident) होने से बचाकर सवारियों की जान बचाने के लिए प्रेरणा स्त्रोत सम्मान से नवाजा गया है।

यह भी पढ़ें: स्वतंत्रता दिवस पर हिमाचल सरकार ने की खिलाड़ियों पर धनवर्षा, इस खिलाड़ी को मिले सबसे अधिक

खिलाड़ियों को भी सम्मान

प्रदेश सरकार ने जिन खिलाड़ियों को सम्मान दिया उनमें मंडी जिला के बॉक्सर आशीष कुमार, सिरमौर जिला की कबड्डी खिलाड़ी प्रियंका नेगी, रीतू नेगी, जिला कुल्लू की कविता ठाकुर, सोलन जिला से कबड्डी खिलाड़ी अजय ठाकुर, बिलासपुर जिला से हैंडबाल की खिलाड़ी निधि शर्मा, दिक्षा, प्रियंका ठाकुर और कुल्लू जिला की खिल्ला देवी, शिमला जिला से फैंसिंग खिलाड़ी ज्योतिका दत्ता और हमीरपुर जिला के बेटलिफ्टर विकास ठाकुर को नकद ईनाम देकर सम्मानित किया गया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है