Covid-19 Update

3,05, 383
मामले (हिमाचल)
2,96, 287
मरीज ठीक हुए
4157
मौत
44,170,795
मामले (भारत)
590,362,339
मामले (दुनिया)

डायबिटिक लोगों को करना चाहिए इन चीजों का सेवन, सेहत को मिलेंगे लाभ

दालचीनी से भी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मिलती है मदद

डायबिटिक लोगों को करना चाहिए इन चीजों का सेवन, सेहत को मिलेंगे लाभ

- Advertisement -

आजकल ज्यादातर लोग शुगर के मरीज हैं। कुछ लोगों को खाने में परहेज करने के बाद व दवाइयां खाने के बाद भी शुगर कंट्रोल करने में दिक्कत होती है। हालांकि, आपको बता दें कि शुगर को पूरी तरह कंट्रोल किया जा सकता है और वो भी नेचुरल घरेलू तरीकों से। आज हम आपको शुगर कंट्रोल करने के नेचुरल तरीके बताएंगे।

यह भी पढ़ें:हर दिन टमाटर के जूस का करें सेवन, वजन होगा कम, बढ़ेगी इम्यूनिटी

बता दें कि जामुन (Blackberry) के बीजों से भी डायबिटीज के मरीजों का इलाज किया जा सकता है। जामुन के बीजों की चाय बनाकर पीने से शुगर कंट्रोल होती है। इसके अलावा अंजीर के पत्तों से भी डायबिटिक लोगों को फायदा मिलता है। रोज सुबह अंजीर के पत्तों को खाली पेट चबाने से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। अंजीर के पत्तों को पानी में उबाल कर पीने से भी काफी फायदा होता है।

वहीं, डायबिटिक मरीजों के लिए मेथी भी किसी वरदान से कम नहीं है। मेथी का नियमित रूप से सेवन करने आप शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा सुबह खाली पेट तुलसी के पत्ते चबाने या तुलसी के पत्तों का रस पीने से भी शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

जैसा कि हम जानते हैं कि आयुर्वेद में लहसुन को काफी इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल और शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। शुगर के मरीज रातभर लहसुन की दो-तीन कलियों को पानी में भिगो कर रखें और फिर सुबह खाली पेट इन्हें खा लें। ऐसा करने से शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं, दालचीनी से भी डायबिटीज को कंट्रोल
करने में मदद मिलती है। दरअसल, दालचीनी में मधुमेह विरोधी गुण पाए जाते हैं। रोजाना आधा चम्मच दालचीनी पाउडर का उपयोग करने से ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है।

गौरतलब है कि आंवला डायबिटीज (Diabetes) के लिए एक सदियों पुराना उपाय है। आंवले में क्रोमियम नामक मिनरल होता है जो कि कार्बोहाइड्रेट को कंट्रोल करने में मदद करता है और आपके शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक प्रतिक्रियाशील बनाता है। शुगर को कंट्रोल करने के लिए एक गिलास पानी में दो चम्मच आंवले का रस मिलाएं और फिर इसे सुबह-सुबह पिएं। इसमें एक चुटकी हल्दी भी पाउडर भी मिला लें।

ऐसे ही करेले का जूस भी डायबिटिक मरीजों के लिए एक जादुई उपाय हो सकता है। करेले का रस कड़वा होता है, ऐसे में आप करेले के रस को खीरे ये सेब के रस के साथ मिलाकर पी सकते हैं। हर दिन करेले का जूस पीने से शरीर में ग्लूकोज के स्तर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा शलजम भी शुगर के मरीजों के लिए लाभकारी होता है। शलजम के साग में फाइबर का मात्रा ज्यादा होती है। फाइबर का सेवन करने से टाइप 1 डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर लेवल कम रहता है। जबकि, टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर, लिपिड और इंसुलिन के लेवल में सुधार करता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है