Covid-19 Update

58,800
मामले (हिमाचल)
57,367
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,137,922
मामले (भारत)
115,172,098
मामले (दुनिया)

गजब ! यहां सिर्फ 87 रुपए में बिक रहे हैं घर, जानिए क्या है वजह

गजब ! यहां सिर्फ 87 रुपए में बिक रहे हैं घर, जानिए क्या है वजह

- Advertisement -

अपना घर किसका सपना नहीं होता। लोग घर खरीदने के लिए अपनी जिंदगीभर की कमाई लगा देते हैं, लेकिन दुनिया में एक ऐसा शहर भी है, जहां सिर्फ 87 रुपए की मामूली कीमत पर घर मिल रहे हैं, लेकिन फिर भी वहां कोई रहना नहीं चाहता। इस शहर का नाम है सलेमी, जो इटली के सिसिली द्वीप (Sicily Island) पर स्थित है। यह एक ऐतिहासिक जगह है, जहां कुछ घर ऐसे भी हैं जो 16वीं सदी के हैं। हालांकि साल 1968 में आए भूकंप के बाद इस शहर को काफी नुकसान पहुंचा था।

जानकारी के मुताबिक, पिछले कुछ सालों में इटली (Italy) के कई शहर निर्वासन की समस्या का सामना कर रहे हैं, जिनमें से एक सलेमी शहर भी है। इसी वजह से लोगों को बेहद ही सस्ती दरों पर यानी महज एक यूरो की शुरुआती कीमत में घर बेचे जा रहे हैं। सबसे खास बात ये है कि यहां सड़कों से लेकर बिजली के ग्रिड और सीवेज पाइप जैसी बुनियादी सुविधाएं और सेवाएं सब उपलब्ध हैं। इस शहर के मेयर डोमेनिको वेनुटी ने बताया कि कस्बों को फिर से पहले की तरह आबाद करने की कोशिश के तहत कम कीमत पर घर उपलब्ध कराए जा रहे हैं, क्योंकि यहां के लोग लगातार इस जगह को छोड़कर कहीं और बसते जा रहे हैं।

डोमेनिको वेनुटी के मुताबिक, सरकार कई साल से इस प्लान पर काम कर रही थी, लेकिन फिर कोरोना महामारी (Corona epidemic) आ गई, जिसकी वजह से थोड़ी दिक्कतें जरूर हुईं। उन्होंने बताया कि सभी घर सिटी काउंसिल के हैं, इसलिए इनकी बिक्री में देरी नहीं होगी। इससे पहले साल 2018 में इटली के ओलोलि शहर में भी घरों की कीमत महज 84 रुपए रखी गई थी। वहां भी कुछ ऐसे ही हालात थे। ओलोलि शहर में तेजी से आबादी घटती जा रही थी, जिसके कारण शहर के नष्ट होने का खतरा पैदा हो गया था।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है