Covid-19 Update

3,05, 383
मामले (हिमाचल)
2,96, 287
मरीज ठीक हुए
4157
मौत
44,170,795
मामले (भारत)
590,362,339
मामले (दुनिया)

बारिश के मौसम में गीले कपड़ों से आती है बदबू तो ये ऐसे पाएं छुटकारा

गीले कपड़ों को अलग-अलग फैलाकर खुली जगह पर डालें

बारिश के मौसम में गीले कपड़ों से आती है बदबू तो ये ऐसे पाएं छुटकारा

- Advertisement -

इन दिनों बादल जमकर बरस रहे है। ऐसे में घर से बार निकलते समय आप बेशक छाता लेकर निकले लेकिन थोड़े- बहुत गीले तो हो ही जाते हैं। ऐसे मौसम में सबसे बड़ी दिक्कत है कपड़े सुखाना। धूप कम निकलने की वजह से धुले कपड़े देर से सूखते हैं और जिस वजह से उनमें बदबू रह जाती है। धूप नहीं मिलने की वजह से कपड़ों में नमी बनी रहती है और कपड़ों में बैक्टीरिया और फंगस पनपने लगते हैं। फिर कपड़ों से बदबू आने लगती है। अगर घलती से ये कपड़े आप पहनते हैं तो स्किन में इंफेक्शन होने का डर भी रहता है। चलिए इन परेशानियों को दूर करने के ल‍िए कुछ हैक्‍स बता रहे हैं जो बारिश के दिनों में आपकी इस समस्‍या को दूर कर सकता हैं।

यह भी पढ़ें:पसीने की बदबू से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

बरसात के मौसम में अत्यधिक नमी होने की वजह से गीले कपड़े से बदबू आनी बहुत जल्दी शुरू हो जाती है। कपड़े धोते समय पानी में नींबू की कुछ बूंदे मिला दें। नींबू अम्लीय प्रकृति का होता है, जो बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर सकता है।

अगर बरसात में डिटरजेंट से के कपड़े धोने के बाद भी उसकी बदबू नहीं जाती तो इसके लिए आप कपड़े धोते वक्त कपड़े धोने वाले पाउडर के साथ पानी में थोड़ा सा सिरका या फिर बेकिंग सोडा मिलाएं। इसिरका की प्रकृति अम्लीय होती है, जो बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता है।

बरसात के मौसम में हमेशा गीले कपड़ों को अलग-अलग फैलाकर खुली जगह पर डालें। इससे बदबू तो दूर होगी ही साथ ही नमी भी जल्दी दूर हो जाएगी। इसके अलावा बारिश के दिनों में कपड़ों को हैंगर में लटकाएं, इससे कपड़ों को पंखे की या खिड़की से आने वाली हवा मिलती है, जिससे बदबू नहीं आती है।

चॉक या सिलिकॉन पाउच आपके कपड़ों से बदबू को अवशोषित कर लेता हैं। इसलिए, बारिश के द‍िनों में कपड़ों को सूखाने और बदबू को दूर करने के ल‍िए अपनी अलमारी में चॉक की स्टिक और सिलिकॉन पाउच को रखें।

बारिश में भीगे कपड़ों को सुखाने के ल‍िए क‍िसी खुली जगह पर रखें, कपड़े सुखाते वक्‍त आसपास थैलीभर नमक भी रख दें। ये कपड़ों से मॉइश्चराइजर सोख लेता है और जल्‍दी सूखने में मदद करता है।

टोकरी या वॉशिंग मशीन में हफ्तेभर के कपड़े इक्‍ट्ठा न करें और बारिश में भीगे हुए कपड़ों को रातभर बाल्‍टी में ऐसे ही ना छोड़ दे। तुरंत अच्‍छे से डिटरजेंट में भिगोकर धो दें। बारिश में खुशबूदार डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें, बदबू को रोकने के ल‍िए ये ट्रिक भी काम करता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है